बांदा: खेतों में गोवंश, गौशालाएं खाली, ग्रामीणों का आरोप-सरकारी पैसे पर मलाई खा रहे प्रधान और सचिव - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Friday, September 2, 2022

बांदा: खेतों में गोवंश, गौशालाएं खाली, ग्रामीणों का आरोप-सरकारी पैसे पर मलाई खा रहे प्रधान और सचिव

बांदा: खेतों में गोवंश, गौशालाएं खाली, ग्रामीणों का आरोप-सरकारी पैसे पर मलाई खा रहे प्रधान और सचिव 


अन्ना गोवंशों को गौशालाओं में संरक्षित करने का सरकार का दावा खोखला साबित हो रहा है। अन्ना गोवंश खेतों में खड़ी फसल को लगातार नुकसान पहुंचा रहे हैं। ताजा मामला अतर्रा तहसील के ग्राम पुनाहुर का है। यहां किसानों के खेतों में लहलहा रही अरहर और धान की 60 बीघा खेत की फसल गोवंशों ने सफाचट कर दी है। जबकि इस गांव के प्रधान ने बैठक बुलाकर किसानों की फसल को अन्ना गोवंशों से बचाने का वादा किया था। अन्ना गोवंशों द्वारा फसल को हुए नुकसान के कारण, किसानों के सामने परिवार को भूख से बचाने की समस्या पैदा हो गई है।

अन्ना गोवंश छोडने पर एफआईआर का अल्टीमेटम
बिसंडा ब्लॉक के ग्राम पंचायत पुनाहुर में 21 अगस्त को ग्राम प्रधान रमेश शिवहरे के नेतृत्व में पंचायत सदस्यों सहित ग्रामीणों के साथ डाबर देवता के स्थान पर बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें सड़कों पर घूम रहे अन्ना जानवरों को गौशाला में संरक्षित करने के साथ-साथ गांव में मुनादी कराते हुए मवेशियों को छोड़ने वाले ग्रामीणों को चिह्नित कर एफआईआर दर्ज करने का अल्टीमेटम दिया था। लेकिन ग्राम प्रधान और सचिव के कागजी कोरम को पूरा करने के लिए आयोजित की गई बैठक हवा-हवाई साबित हुई। ग्रामीणों ने बताया बैठक के दो सप्ताह होने को हैं इसके बाद भी ग्राम प्रधान और सचिव ने सड़कों पर घूम रहे अन्ना जानवरों के लिए कोई भी व्यवस्था नहीं की है।

सूनी पड़ी है अस्थाई गौशाला : ग्रामीण
गांव वालों के मुताबिक गांव में बनी हुई अस्थाई गोशाला सूनी पड़ी हुई है। गोवंशों की देखभाल के लिए सरकार द्वारा हर माह भरण पोषण के तहत मिलने वाले लाखों रुपए को ग्राम प्रधान और सचिव आपस में बंदरबांट कर ठिकाने लगा रहे हैं। शुक्रवार की रात को गांव के किसान शिवमूरत तिवारी के खेतों पर 100 से अधिक अन्ना जानवरों के झुंड ने धावा बोलकर खेत में लगी अरहर की फसल को सफाचट कर दिया।

इसी प्रकार किसान बालेंद्र तिवारी के 15 बीघा खेतों पर लगी हुई अरहर एवं धान, पिंकू, घनश्याम, बाबू प्रसाद, राममिलन, संजय, दद्दू तिवारी, बृजेंद्र गौतम, राममूरत, पवन यादव और राजू सहित अन्य किसानों के खेतों में भी अन्ना जानवरों के झुंड ने फसलों को सफाचट कर नुकसान पहुंचाया है। जब इस बारे में ग्राम प्रधान रमेश शिवहरे को फोन किया तो उनका फोन स्विचआफ था। पंचायत सचिव छोटे लाल कुशवाहा ने बेतुका जवाब देते हुए कहा गौशाला में जानवरों को बंद करने का मैंने ठेका नहीं लिया है।

टीम गठित करके होगी जांच
मामले में खंड विकास अधिकारी बिसंडा अनुभा श्रीवास्तव ने कहा ग्राम पंचायत स्तर पर बनी हुई अस्थाई गौशाला में हर हाल में गोवंश को संरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं। किसानों के हुए नुकसान के बारें में कहा कि टीम गठित करके जांच कराकर लापरवाही मिलने पर संबंधित पंचायत सचिव के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,