उत्तर प्रदेश: आगरा: शाहजहां के उर्स पर 3 दिन मुफ्त में कर सकेंगे ताजमहल का दीदार, नोट कर लें डेट - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Tuesday, February 22, 2022

उत्तर प्रदेश: आगरा: शाहजहां के उर्स पर 3 दिन मुफ्त में कर सकेंगे ताजमहल का दीदार, नोट कर लें डेट

उत्तर प्रदेश: आगरा: शाहजहां के उर्स पर 3 दिन मुफ्त में कर सकेंगे ताजमहल का दीदार, नोट कर लें डेट 

 मोहब्बत की निशानी ताजमहल के प्रेमियों के खुशखबरी वाली खबर है कि ताजमहल में तीन दिन प्रवेश फ्री रहेगा। खास बात यह होगी कि इन तीन दिनों शाहजहां और मुमताज असली कब्रों भी खोली जाएंगी। ये कब्रें साल में केवल एक ही बार उर्स के मौके पर खोली जाती हैं। मुगल बादशाह शाहजहां के 367 वे उर्स पर कई रस्में अदाएंगी की जाएंगी।

तीन दिवसीय शाहजहां का उर्स का आयोजन 27, 28 और एक मार्च को होगा। उर्स की सेलीब्रेशन कमेटी ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। उर्स कमेटी ने तीन तारीखों की घोषणा कर दी है। अधीक्षण पुरात्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि एक मार्च को पूरे दिन सुबह से शाम तक ताजमहल टिकट फ्री रहेगा। इसके अलावा 27 और 28 फरवरी को दोपहर दो बजे से पांच बजे तक प्रवेश निशुल्क रहेगा।

पिछले वर्ष उर्स का आयोजन हुआ था, लेकिन कोविड के चलते इतना उत्साह नहीं दिखाई दिया। इस बार आयोजन बेहतर होगा। ताजमहल की मुख्य गुबंद के तहखाने में स्थित मुगह बादशाह शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें खोली जाएंगी। इसके अलावा व्यवस्थाओं में कोई परिवर्तन नहीं होगा। ताजमहल परिसर में कोई भी खाने-पीने वस्तुएं नहीं ले जा सकेंगे।

एक मार्च को होगी चादरपोशी
उर्स सेलिब्रेशन कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिम जैदी ने बताया कि 27 फरवरी को दोपहर दो बजे से गुस्ल, कुरान ख्वानी और मिलादुनबी और 28 फरवरी को संदल और मुशायरा होगा। दोनों ही दिन दोपहर दो बजे से ताजमहल में प्रवेश फ्री रहेगा। एक मार्च को कुल शरीफ, कुरान खानी, फातिया, कव्वाली, लंगर व चादर पोशी की जाएगी। इस दिन सुबह से शाम तक ताजमहल में निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। उर्स कमेटी के अध्यक्ष ने बताया कि व्यवस्थाओं के लिए वालियंटर की नियुक्ति की गई है। कमेटी ने इसकी सूची एएसआई को सौंप दी है।

उर्स पर ही खोली जाती हैं असली कब्रें
उर्स सेलिबे्रशन कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिम जैदी ने बताया कि 27 फरवरी को दोपहर दो बजे असली कब्रें खोली जाएगी। कब्रों पर फूलों की चादर चढ़ाई जाएगी। इसके बाद कुरान का पाठ होगा। मिलाद शरीफ के बाद आम पर्यटकों के कब्रें देखने का मौका मिलेगा।

#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,