उत्तर प्रदेश: बस्ती-जयंती पर याद किये गये होम्योपैथी के जन्मदाता हैनिमैन - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Sunday, April 11, 2021

उत्तर प्रदेश: बस्ती-जयंती पर याद किये गये होम्योपैथी के जन्मदाता हैनिमैन

उत्तर प्रदेश: बस्ती-जयंती पर याद किये गये होम्योपैथी के जन्मदाता हैनिमैन

होम्योपैथी के जन्मदाता सैमुएल हैनिमैन की जयंती शनिवार को पटेल एस.एम.एच. हास्पिटल एण्ड आयुष पैरा मेडिकल कालेज गोटवा में सादगी के साथ मनाया गया।  प्रबंधक डा. वी.के. वर्मा, डाक्टर और छात्रों ने  सैमुएल हैनिमैन के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन् किया। इसके बाद आयोजित कार्यक्रम में डा. वर्मा ने आयुष छात्रों को सैमुएल हैनिमैन और होम्यापैथी औषधियों के कारगर प्रयोग की विस्तार से जानकारी दिया।
डा. वर्मा ने बताया कि सैमुएल हैनिमैन का जन्म 1755 में हुआ था।  वह यूरोप देश के जर्मनी के निवासी थे वे एलोपैथी के चिकित्सक थे साथ में बहुत सारी यूरोपियन भाषाओं के ज्ञाता भी थे । उनके पिताजी एक पेंटर थे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर थी ।  स्कूली शिक्षा के  बाद एक मेडिकल की तैयारी करने के लिए कॉलेज गए इनकी पारिवारिक स्थिति कमजोर होने के कारण इन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा इनके कॉलेज के एक अध्यापक ने इनकी गरीबी को देखकर इनकी पढ़ाई में इनका सहयोग किया और पैसे की तंगी के के बाद भी इनकी पढ़ाई लगातार चलती रही जब उन्होंने मेडिकल कंप्लीट किया तो इन्हें प्रेक्टिस करना था प्रेक्टिस करने के लिए ये गांव गांव में प्रैक्टिस करने लगे लेकिन प्रेक्टिस करने के दौरान उन्हें उस समय की चिकित्सा प्रणाली ठीक नहीं लगी क्योंकि उस समय  आधुनिक तरह-तरह से चिकित्सा करने की प्रणालियों की कमी थी जिस वजह से उन्होंने अपनी प्रेक्टिस को बीच में ही छोड़ दिया और होम्योपैथी चिकित्सा का वरदान समूचे विश्व को दिया।
छात्रों के प्रश्नों का उत्तर देते हुये डा. वर्मा ने बताया कि होम्योपैथी लक्षणों पर आधारित चिकित्सा पद्धति है और इसके द्वारा अनेक असाध्य रोगों को दूर किया जा सकता है। भारत सहित दुनियां भर में इसके लाखों प्रमाण है। डा. वर्मा ने बताया कि कोरोना में भी आर्सेनिक अलबम, होम्योपैथ का चिरैता कारगर साबित हो रहा है। मरीजों को चिकित्सक से परामर्श लेकर ही औषधि लेना चाहिये।
सैमुएल हैनिमैन की जयंती पर आयोजित संक्षिप्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से डा. मनोज सिंह, डा. राजेश चौधरी, डा. आर.एन. चौधरी, डा. सतीश चौधरी, डा. एसएस कन्नौजिया, प्रवीन त्रिपाठी, अमरेश चौधरी, शिव प्रसाद, माया चौधरी, पूजा वर्मा, डा. लालजी यादव , डा. रीतेश चौधरी, डा. पवन गुप्ता, प्रवीन चौधरी, शिवशंकर के साथ ही आयुष छात्र शामिल रहे।
#vsknews

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,