झारखंड:रांची: बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर, झारखंड में अगले दो दिनों तक होगी झमाझम बारिश - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Saturday, August 13, 2022

झारखंड:रांची: बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर, झारखंड में अगले दो दिनों तक होगी झमाझम बारिश

झारखंड:रांची: बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर, झारखंड में अगले दो दिनों तक होगी झमाझम बारिश 


झारखंड में रविवार ( 14 अगस्त) को भी अच्छी बारिश की उम्मीद है। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के कारण रांची समेत राज्यभर के लगभग सभी स्थानों पर बारिश होगी। वहीं कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की भी चेतावनी दी जारी की गयी है। रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वरीय वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने शनिवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के कारण अगले तीन-चार दिनों तक अच्छी बारिश की उम्मीद है। 14 अगस्त को दक्षिणी और मध्य भाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है, जबकि कि 15 अगस्त को बारिश में कमी आएगी और 16 अगस्त को भी कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की उम्मीद है।

पांच जिलों में अब भी सुखाड़ की आशंका
मौसम विभाग की ओर से यह जानकारी दी गयी है कि पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक रांची में करीब 80 मिमी बारिश हुई। लातेहार, धनबाद, बोकारो, रामगढ़ और खूंटी समेत अन्य जिलों में भी अच्छी बारिश हुई। इसके बावजूद 1 जून से लेकर 13 अगस्त तक राज्यभर में सिर्फ 382 मिमी बारिश दर्ज की गयी है, जबकि इस दौरान सामान्य वर्षापात का रिकॉर्ड 638.8 मिमी है। इस तरह से राज्य में अब औसत रूप से करीब 40 प्रतिशत कम बारिश हुई है। हाल के एक सप्ताह में रांची समेत अन्य जिलों में हुई बारिश से स्थिति में थोड़ी सुधार जरूर हुई है, लेकिन पांच जिलों में अभी भी वर्षापात की स्थिति अत्यंत खराब है। पाकुड़ जिले में सामान्य से 71 प्रतिशत कम, साहिबगंज में 69, जामताड़ा में 69, गोड्डा में 68 और चतरा जिले में सामान्य से करीब 60 प्रतिशत कम बारिश हुई है। ऐसे में इन पांच जिलों में अब भी सुखाड़ की आशंका बनी हुई है।

इधर, राजधानी रांची सहित राज्य के ज्यादातर हिस्सों में चार दिनों से हो रही बारिश के बाद आज सुबह से धूप खिली रही, लेकिन दोपहर बाद फिर से बारिश शुरू हो गयी और देर शाम तक रूक-रूक कर बारिश का सिलसिला जारी रहा। ऐसे में मौसम विभाग ने एक बार फिर पूर्वानुमान में बताया है कि आने वाले दो-तीन राजधानी रांची समते झारखंड के कई जिलों में बारिश होगी।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,