उत्तर प्रदेश: अयोध्या के 7840 किसानों ने डकारी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि, जानिए कैसे हुआ ये बड़ा घपला - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Friday, July 15, 2022

उत्तर प्रदेश: अयोध्या के 7840 किसानों ने डकारी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि, जानिए कैसे हुआ ये बड़ा घपला

उत्तर प्रदेश: अयोध्या के 7840 किसानों ने डकारी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि, जानिए कैसे हुआ ये बड़ा घपला

अयोध्या से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में बड़े पैमाने पर घपले का मामला सामने आया है। पीएम सम्मान निधि का लाभ अपात्र, मृतकों और भूमिहीनों के उठाए जाने की बात कही जा रही है। सोशल ऑडिट में 7840 अपात्र किसानों के सम्मान निधि की राशि डकारने के मामले ने माहौल गरमा दिया है। अब अपात्रों से राशि वसूलने की कार्रवाई शुरू की गई है। 45 लाख रुपये की रिकवरी की जानी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सोशल आडिट रिपोर्ट में इस योजना की निधि वितरण में बड़े पैमाने पर अनियमितताएं पकड़ में आई है। 7840 अपात्र लोगों ने किसान निधि का लाभ ले लिया जबकि पात्र वंचित रख गए हैं। सोशल आडिट रिपोर्ट के मुताबिक जिले के विभिन्न 11 ब्लाकों में सबसे ज्यादा बीकापुर में 1237, तारून में 832 और हरिंग्टनगंज में 841 किसान अवैध रूप से इस योजना का लाभ लेते पकड़ में आए हैं।

पीएम किसान योजना के तहत भूमिहीन किसानों, 10 हजार रुपये से ज्यादा के पेंशनभोगियों, इंजीनियरों, डाक्टरों, सीए, केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों सहित एक परिवार से केवल एक से अधिक व्यक्तियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलने के निर्देश है। इन सभी श्रेणियों के लोगों ने किसान सम्मान निधि का लाभ उठाया है। मिली जानकारी के मुताबिक करोड़ों रुपये अपात्र किसानों के खाते में जमा हो चुके हैं।

गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद ऐसे किसानों को मिलने वाली किसान निधि रोक दी गई है। साथ ही, उन्हें रिकवरी की कार्रवाई की जा रही है। विभाग के अधिकारी के मुताबिक अब तक 2176 किसानों से 45 लाख 52 हजार रुपये की रिकवरी की जा चुकी है। आगे भी यह कार्रवाई जारी रहेगी। वहीं, जिला कृषि अधिकारी के मुताबिक शुरुआती दौर में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के लिए किसानों की पात्रता के बारे में स्पष्ट निर्देश नहीं आए थे।

ऐसे में विभाग में अन्य योजनाओं के लाभार्थी किसानों के उपलब्ध रिकार्ड से इस योजना की निधि का वितरण शुरू कर दिया गया था। जैसे-जैसे स्पष्ट निर्देश आने लगे पात्रता सूची में संशोधन किया गया है। अब विभाग के पास लाभ उठा लेने वाले अपात्रों से धन रिकवरी की जा रही है। इस योजना में दो-दो हजार रुपये साल में तीन बार किसानों के खाते में भेजे जाते हैं।

इतने अपात्रों ने ले ली किसान सम्मान निधि
 1.  7840 अपात्र किसान योजना का लाभ लेते दिखाई दिए।
 2. 1300 मृतक किसान इसमें हैं शामिल।
 3.  642 भूमिहीन किसानों को मिल रहा योजना का लाभ।
 4.  589 ऐसे लाभुक हैं जो 10 हजार रुपसे से अधिक के पेंशनभोगी।
 5.  218 केंद्रीय और राज्य कर्मचारी भी उठा रहे योजना का लाभ।
 6.  10 वर्तमान और भूतपूर्व पदस्थ सदस्य गणों को मिल रहा लाभ।
 7.  639 एक परिवार में ही कई सदस्यों को मिल रहा योजना का लाभ।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,