उत्तर प्रदेश: लखनऊ की इन 7 सड़कों पर 60 KMPH से ऊपर हुई गाड़ी की स्पीड तो 2000 से 4000 रुपए तक चालान - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Wednesday, July 6, 2022

उत्तर प्रदेश: लखनऊ की इन 7 सड़कों पर 60 KMPH से ऊपर हुई गाड़ी की स्पीड तो 2000 से 4000 रुपए तक चालान

उत्तर प्रदेश: लखनऊ की इन 7 सड़कों पर 60 KMPH से ऊपर हुई गाड़ी की स्पीड तो 2000 से 4000 रुपए तक चालान 

आईटीएमएस के तहत करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ शहर में 155 लोकेशन पर हाईटेक सीसीटीवी लगाए गए हैं। इनमें से 27 लोकेशन पर चालान वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से 20 लोकेशन पर रेड लाइट वाइलेशन डिटेक्शन (RLVD) और 7 लोकेशन पर ओवर स्पीड के चालान के लिए लगे हैं। अन्य 128 लोकेशन पर लगे कैमरे सर्विलांस के काम में आ रहे हैं। इन कैमरों की मदद से आपराधिक गतिविधियां या अन्य गतिविधियों पर नजर रखी जाती हैं।
50 और लोकेशन पर चालान वाले कैमरे लगाने के लिए भेजा प्रस्ताव
ट्रैफिक पुलिस ने करीब 50 अन्य लोकेशन पर चालान वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव आईटीएमएस को भेजा है। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक मौजूदा समय में आरएलवीडी सीसीटीवी कैमरों से ट्रिपलिंग, रॉन्ग साइड, बिना हेल्मेट, स्टॉप लाइन और जेब्रा क्रॉसिंग के चालान किए जा रहे हैं। इसके अलावा ओवर स्पीड वाले सीसीटीवी कैमरों से महज ओवर स्पीड के चालान ही हो रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक मौजूदा समय में आरएलवीडी और ओवर स्पीड कैमरों से करीब 800 चालान किए जा रहे हैं।

लोहिया पथ पर सबसे ज्यादा ओवर स्पीडिंग
ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक 27 लोकेशन पर लगे चालान वाले सीसीटीवी कैमरों से रोज करीब 800 चालान किए जा रहे हैं। इनमें से करीब आधे ओवर स्पीड के चालान हो रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि सबसे अधिक ओवर स्पीड के चालान लोहिया पथ पर हो रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड लिमिट तय है, इससे ओवर स्पीड की स्थिति में छोटे वाहनों का 2000 रुपये का चालान किया जाता है। वहीं, बड़े वाहनों का 4000 रुपये का चालान किया जाता है। सूत्रों के मुताबिक दयाल पैराडाइज से गोमतीनगर विस्तार, खुर्रमनगर से समतामूलक चौराहे, सेक्टर-25 से मुंशी पुलिया चौराहे, 1090 चौराहे से कालीदास मार्ग, अवध से दुबग्गा, बंगला बाजार से कैंट, तेलीबाग से बंगला बाजार पर ओवर स्पीड के कैमरे लगाए गए हैं।
सभी लोकेशन पर चालान शुरू कर पाना फिलहाल टेढ़ी खीर
सूत्रों का कहना है कि अभी तो 27 लोकेशन से ही पूरी क्षमता के अनुसार चालान नहीं किए जा रहे हैं। इन लोकेशन पर ही पूरी क्षमता से चालान शुरू कर दिए जाएं तो संभालना मुश्किल पड़ जाएगा। क्वॉलिटी चालान किए जाए, इस लिए बहुत ही सावधानी बरती जा रही है। सूत्रों का कहना है कि सभी 155 लोकेशन पर फिलहाल चालान वाले सीसीटीवी कैमरे लगा कर शुरू कर पाना मुश्किल है। उसके लिए और स्टाफ की आवश्यकता होगी, जिससे कि चालान की मॉनीटरिंग सही तरीके से की जा सके।

इन सड़कों पर रफ्तार का रखें ध्यान, नहीं कटेगा चालान
दयाल पैराडाइज से गोमतीनगर विस्तार
खुर्रमनगर से समतामूलक चौराहा
सेक्टर-25 से मुंशी पुलिया चौराहा
1090 चौराहे से कालीदास मार्ग
अवध से दुबग्गा
बंगला बाजार से कैंट
तेलीबाग से बंगला बाजार
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,