उत्तर प्रदेश: सहारनपुर: दवा कारोबारी से अवैध वसूली करने के आरोपी हेड कांस्टेबल समेत 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Wednesday, March 23, 2022

उत्तर प्रदेश: सहारनपुर: दवा कारोबारी से अवैध वसूली करने के आरोपी हेड कांस्टेबल समेत 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड

उत्तर प्रदेश: सहारनपुर: दवा कारोबारी से अवैध वसूली करने के आरोपी हेड कांस्टेबल समेत 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड 


सहारनपुर के एसएसपी ने दवा कारोबारी को अवैध रूप से हिरासत में लेकर वसूली करने के आरोपी एक हेड कांस्टेबल सहित पांच पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा होली के दिन झगड़े की सूचना पर सीओ व इंस्पेक्टर के आदेश के बावजूद मौके पर ना पहुंचने वाले दरोगा को भी कप्तान ने निलंबित कर दिया है। एसएसपी की सख्त कार्रवाई से पुलिस विभाग में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

दूसरे थाना क्षेत्र में अवैध रूप से पकड़ कर रखा था हिरासत में
एसएसपी आकाश तोमर ने बताया कि थाना मंडी क्षेत्र के ज्वाहर पार्क में इंडियन फार्मा मेडिकल के मालिक मोहम्मद सगीर पुत्र नाजिर हसन को देहात कोतवाली में तैनात सिपाही अनुज कुमार, वसंत कुमार, आबिद और विजय कुमार के साथ मिलकर नगर कोतवाली में तैनात हेड कांस्टेबल नीरज त्यागी ने अवैध रूप से हिरासत में लिया था। एसएसपी के मुताबिक आरोप है कि सभी पुलिसकर्मियों ने मोहम्मद सगीर को एक सुनसान स्थान पर लाकर छोड़ने की एवज में 2 लाख रुपए की मांग की।पुलिसकर्मियों द्वारा मोहम्मद सगीर पर आरोप लगाया गया कि वह प्रतिबंधित दवाएं बेचता है। पैसा नहीं देने पर उसे जेल जाना होगा।जैल जाने के डर से सगीर ने 42 हजार रुपए पुलिसकर्मियों को दे दिए थे।

मंडी थाना इंस्पेक्टर को जब आयी कॉल तो खुला पूरा मामला
जानकारी के मुताबिक इसी दौरान कोतवाली मंडी प्रभारी निरीक्षक अवनीश गौतम को भी इस बाबत किसी ने सूचना दी क्योंकि दवा कारोबारी उनके क्षेत्र का था। जबकि देहात कोतवाली व नगर कोतवाली से मामले का कोई संबंध भी नहीं बनता। जब इंस्पेक्टर ने मौके पर जाकर देखा तो दवा कारोबारी सगीर पुलिसकर्मियों की अवैध हिरासत में मौजूद मिला।पुलिसकर्मियों को रंगे हाथ पकड़ने के बाद मंडी इंस्पेक्टर ने जांच रिपोर्ट कप्तान को सौंपी थी।एसएसपी ने बताया कि इसकी जांच एसपी सिटी राजेश कुमार सिंह से कराई गई और मामला सही पाए जाने पर आरोपी पांचो पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।

पुलिसकर्मियों ने बना रखी थी प्राइवेट हवालात
जिन पांचो पुलिसकर्मियों पर एसएसपी की कार्रवाई की गाज गिरी, उनके कारनामे आम है। चर्चा यह भी है कि जिस जगह इंस्पेक्टर मंडी ने पहुंचकर इन पांचों पुलिसकर्मियों को रंगे हाथ पकड़ा, उस कमरे इन को एक तरह से इन आरोपी पुलिस कर्मियों द्वारा अवैध हिरासत स्थल बनाकर यहीं पर अवैध वसूली का खेल खेला जाता रहा है। एसएसपी मामले की गहन जांच पड़ताल भी करा रहे हैं। आरोपी पुलिसकर्मियों के कई और कच्चे चिट्ठे भी खुलने की उम्मीद है।

ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले दरोगा भी हुए सस्पेंड
एसएसपी आकाश तोमर ने बताया कि नानौता क्षेत्र में होली के दौरान दो अलग अलग जाति के लोगों में झगड़ा होने की सूचना मिलने पर सीओ व थाना प्रभारी ने दरोगा राजबहादुर राठी को मौके पर पहुंचने को कहा था। लेकिन दरोगा ने निर्देशों का पालन नहीं किया। इसी दौरान मौके पर झगड़ा और अधिक बढ़ गया था। इस झगड़े में एक युवक की मौत हो गई थी। पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए कई लोगों को जेल भेजा था जब की लापरवाही की शिकायत मिलने पर दरोगा की जांच एसपी देहात अतुल शर्मा से कराई गई थी। एसपी देहात ने जांच में पाया है कि दरोगा आदेश मिलने के बावजूद भी मौके पर नहीं पहुंचे इसलिए घटना बड़ी हुई और एक व्यक्ति की मौत हो गई एसएसपी ने जांच रिपोर्ट के आधार पर ड्यूटी में लापरवाही के आरोपी दरोगा को भी सस्पेंड कर दिया है।

#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,