राजस्थान :जयपुर: बजट- अगले साल एक लाख भर्तियां, 1.30 करोड़ महिलाओं को स्मार्ट फोन - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Wednesday, February 23, 2022

राजस्थान :जयपुर: बजट- अगले साल एक लाख भर्तियां, 1.30 करोड़ महिलाओं को स्मार्ट फोन

राजस्थान :जयपुर: बजट- अगले साल एक लाख भर्तियां, 1.30 करोड़ महिलाओं को स्मार्ट फोन 


राजस्थान सरकार अगले वित्त वर्ष में एक लाख सरकारी भर्तियां करेंगी जबकि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना (mukhyamantri swasthya bima yojana) के तहत अब पांच लाख रुपये के बजाय दस लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलेगा। इसी तरह राज्य के कर्मचारियों के लिए एक अप्रैल से पुरानी पेंशन योजना (pension scheme rajasthan) लागू होगी और 100 यूनिट प्रतिमाह बिजली का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को 50 यूनिट बिजली नि:शुल्क मिलेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (ashok gehlot) ने बुधवार को वित्तवर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए ये घोषणाएं कीं। गहलोत ने 1.33 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को तीन साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन देने की घोषणा की। उन्होंने राज्य के इतिहास में पहली बार कृषि के लिए अलग से बजट भी पेश किया।

राज्य सरकार 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार देगी
अपने मौजूदा कार्यकाल का चौथा बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना को शहरों में आगामी वर्ष में लागू करने के साथ-साथ मनरेगा के तहत रोजगार की गांरटी सालाना 100 कार्यदिवस की जगह 125 कार्यदिवस करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 100 दिन के रोजगार के बाद राज्य सरकार 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार देगी।

क लाख अतिरिक्त पदों पर और भर्ती करने की घोषणा
गहलोत ने कहा कि राजस्थान अध्यापक भर्ती पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा जुलाई 2022 में आयोजित की जायेगी। उन्होंने कहा कि नये सिरे से होने वाली इस परीक्षा के लिए पुराने अभ्यर्थियों से आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा और रीट परीक्षा में पदों की संख्या 32 हजार से बढ़ाकर 62 हजार कर दी गई है। उन्होंने आगामी वर्ष विभिन्न विभागों में लगभग एक लाख अतिरिक्त पदों पर और भर्ती करने की घोषणा की।

50 यूनिट तक बिजली निःशुल्क
उन्होंने अल्प-आय वर्ग के साथ-साथ समस्त 118 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को राहत देने की दृष्टि से आगामी वर्ष 100 यूनिट प्रतिमाह तक बिजली का उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को 50 यूनिट तक बिजली निःशुल्क उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि समस्त घरेलू उपभोक्ताओं को 150 यूनिट तक तीन रुपये प्रति यूनिट तक अनुदान तथा 150 से 300 यूनिट तक के उपभोग पर दो रुपये प्रति यूनिट अनुदान दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 300 यूनिट प्रतिमाह से अधिक उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को भी स्लैब के अनुसार छूट का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

5 लाख रुपये की चिकित्सा बीमा राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपए किया
उन्होंने अगले वर्ष से चिरंजीवी योजना के अंतर्गत प्रति परिवार सालाना 5 लाख रुपये की चिकित्सा बीमा राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने राज्य कर्मियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा,‘‘हम सभी जानते हैं सरकारी सेवाओं से जुड़े कर्मचारी भविष्य के प्रति सुरक्षित महसूस करें तभी वे सेवाकाल में सुशासन के लिए अपना अमूल्य योगदान दे सकते हैं। इसलिए एक जनवरी 2004 और उसके पश्चात नियुक्त हुए समस्त कार्मिकों के लिए मैं आगामी वर्ष से पूर्व पेंशन योजना लागू करने की घोषणा करता हूं।’’

14 नई नगरपालिकाएं बनेंगी
गहलोत ने 33 नये औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना, अनुसूचित जाति-जनजाति विकास कोष की राशि बढ़ाकर 500- 500 करोड़ रुपये करने, मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत 1.33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को तीन साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्ट फोन देने व 14 नई नगरपालिकाएं बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कृषक साथी योजना की राशि 2000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5000 करोड़ रुपये करने की घोषणा की।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,