नई दिल्‍ली: दिल्‍ली समेत देश के 4 राज्‍यों में ओमीक्रोन के केस, क्‍या फिर लॉकडाउन होगा? - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Monday, January 3, 2022

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली समेत देश के 4 राज्‍यों में ओमीक्रोन के केस, क्‍या फिर लॉकडाउन होगा?

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली समेत देश के 4 राज्‍यों में ओमीक्रोन के केस, क्‍या फिर लॉकडाउन होगा?

दिल्‍ली देश का चौथा राज्‍य बन गया है जहां से ओमीक्रोन वेरिएंट का मरीज मिला है। अब तक कर्नाटक, गुजरात और महाराष्‍ट्र से नए कोविड वेरिएंट के केस मिले थे। कुल पांच मरीजों में ओमीक्रोन वेरिएंट की पुष्टि हुई है। यूरोप समेत दुनिया के जिन हिस्‍सों में यह वेरिएंट फैल रहा है, उन्‍होंने पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। ज्‍यादातर देशों ने ओमीक्रोन वेरिएंट वाले देशों से उड़ानें रोक दी हैं। भारत में इस तरह का कोई प्रतिबंध अभी नहीं है। ओमीक्रोन का खौफ ज्‍यादा है, ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि क्‍या फिर से लॉकडाउन लगेगा? आइए जानने की कोशिश करते हैं कि लॉकडाउन को लेकर केंद्र व राज्‍य सरकारों का रुख क्‍या है और क्‍या अभी लॉकडाउन लगाना सही रहेगा?

'ऐसे किसी फैसले की अभी जरूरत नहीं'
ओमीक्रोन के चलते टोटल लॉकडाउन की संभावना बेहद कम है। जहां केसेज आ रहे हैं, वहां लोकलाइज्‍ड स्‍तर पर प्रतिबंध लागू किए जा सकते हैं। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर लॉकडाउन की कोई योजना नहीं है। नीति आयोग के सदस्‍य (स्‍वास्‍थ्‍य) डॉ वीके पॉल ने कहा कि अभी ऐसे किसी कदम की जरूरत नहीं है। उन्‍होंने कहा कि देश इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। उन्‍होंने कहा कि नागरिकों को हर समय मास्‍क पहने रहने की जिम्‍मेदारी निभानी होगी। दूसरी लहर जिसमें कोविड से सबसे ज्‍यादा मौतें हुईं, तब भी लॉकडाउन नहीं था। फिलहाल ओेमीक्रोन से उतना खतरा नहीं है, इसलिए लॉकडाउन की संभावना न के बराबर है।

लॉकडाउन को आखिरी उपाय समझें: WHO
भारत समेत पूरी दुनिया ने लॉकडाउन के चलते तगड़ा आर्थिक नुकसान सहा है। यही वजह है कि ज्‍यादातर देश उस दौर की तरफ लौटना नहीं चाहते। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी ताकीद की है कि ओमीक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन को 'आखिरी हथियार' के रूप में इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए। एक बयान में WHO ने शनिवार को कहा कि यह वेरिएंट भारत समेत 24 से ज्‍यादा देशों में पहुंच चुका है।

लॉकडाउन के मूड में नहीं हैं सरकारें
केंद्र की ओर से डॉ पॉल ने रुख साफ कर ही दिया है। कर्नाटक में देश के पहले दो ओमीक्रोन मामले सामने आए थे। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बसावराज बोम्‍मई ने पिछले दिनों साफ किया कि सरकार की लॉकडाउन लगाने की कोई योजना नहीं है। उन्‍होंने लोगों से कोविड सावधानियों का पालन करने की अपील जरूर की। झारखंड में भी लॉकडाउन लगने की अफवाह फैल रही थी जिसपर सीएम हेमंत सोरेन ने साफ किया कि ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। महाराष्‍ट्र सीएम उद्धव ठाकरे ने चेताया कि लॉकडाउन से बचना है तो नियमों का पालन जरूरी है। तमिलनाडु ने वर्तमान पाबंदियां 15 दिसंबर के लिए बढ़ा दी हैं।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,