हरियाणा: सरकारी स्कूलों के 340, प्राइवेट के 1487 बच्चों ने टीका लगवाने से किया इनकार, 1150 के अभिभावक नहीं ले पाए फैसला - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Tuesday, January 18, 2022

हरियाणा: सरकारी स्कूलों के 340, प्राइवेट के 1487 बच्चों ने टीका लगवाने से किया इनकार, 1150 के अभिभावक नहीं ले पाए फैसला

हरियाणा: सरकारी स्कूलों के 340, प्राइवेट के 1487 बच्चों ने टीका लगवाने से किया इनकार, 1150 के अभिभावक नहीं ले पाए फैसला

किशोरों को वैक्सीन लगवाएं या नहीं इसको लेकर अभी भी किशोर व उनके अभिभावक असमंजस में हैं। इतना ही नहीं काफी अभिभावक ऐसे भी हैं जो अब भी किशोरों को वैक्सीन लगवाना सही नहीं मान रहे। उनमें तरह-तरह की भ्रांतियां हैं। ऐसे अभिभावक जिन किशोरों को वैक्सीन लग चुकी हैं उन पर किस तरह का असर करेगी।

इसके परिणाम आने के इंतजार में हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा 100 लाभार्थी किशोरों को वैक्सीन लगाने के टारगेट को पूरा करने के लिए जब किशोरों व उनके अभिभावकों से मुलाकात की गई और घर व स्कूल में जाकर वैक्सीन न लगाने को लेकर बात की गई तो कई चौंकान्ने वाले बातें सामने आई।

इस दौरान सरकारी स्कूलों के 340, प्राइवेट स्कूलों के 1487 बच्चों ने टीका लगवाने से इनकार कर दिया है। इससे ये साफ हो गया है कि जिला में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के कुल 80 हजार 752 विद्यार्थियों को टीका लगाने का टारगेट अभी पूरा नहीं हो पाएगा। हालांकि वैक्सीन लगवाना स्वैच्छिक है। लेकिन ज्यादा से ज्यादा किशोरों को वैक्सीन लगने के बाद कोरोना सुरक्षा कवच मुहैया हो इसके लिए अब जिला प्रशासन ऐसे किशोरों व अभिभावकों की काउंसलिंग करने पर विचार कर रहा है। ताकि उन्हें वैक्सीन के महत्व के बारे में बताया जा सके।

सरकारी स्कूलों के 84 और प्राइवेट के 442 छात्र बीमार, स्वस्थ होने पर लगेगा टीका
स्वास्थ्य विभाग के सर्वे के दौरान ये भी सामने आया कि स्कूलों की छुट्टियां होने के कारण प्राइवेट हो या फिर सरकारी स्कूल के विद्यार्थी आउट ऑफ स्टेशन हैं। जिले में ऐसे 915 किशोर मिले हैं जो इस समय घर से बाहर हैं। इसी तरह से जिला में 1150 किशोर ऐसे पाए जिनके अभिभावक वैक्सीन लगवानी है या नहीं इस पर कोई फैसला नहीं ले पाए। इसी तरह से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 84 व प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले 442 विद्यार्थी ऐसे भी मिले हैं जो बीमार हैं। जिन्होंने पूरी तरह से दुरुस्त होने के बाद वैक्सीन लगवाने की बात कही है।

प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थी कम लगवा रहे वैक्सीन
जिले में अब तक15 से 18 वर्ष तक की आयु के सरकारी स्कूलों के 96 प्रतिशत विद्यार्थियों को वैक्सीन लग चुकी है। जबकि प्राइवेट स्कूलों के 70 प्रतिशत विद्यार्थियों को वैक्सीन लगी है। ये भी सामने आया कि वैक्सीन लगवाने में शहरी किशोर गांव में रहने वाले किशोरों से पीछे हैं।

#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,