बिहार: पटना-आपूर्तिकर्ता को उत्पादन का 90% ऑक्सीजन सिलेंडर अस्पतालों को उपलब्ध कराने का निर्देश - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Thursday, April 15, 2021

बिहार: पटना-आपूर्तिकर्ता को उत्पादन का 90% ऑक्सीजन सिलेंडर अस्पतालों को उपलब्ध कराने का निर्देश

बिहार: पटना-आपूर्तिकर्ता को उत्पादन का 90% ऑक्सीजन सिलेंडर अस्पतालों को उपलब्ध कराने का निर्देश 

गुरुवार को पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने ऑक्सीजन सिलेंडर के आपूर्तिकर्ता और अस्पताल प्रतिनिधि के साथ बैठक की है। बैठक में डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने ऑक्सीजन सिलेंडर के आपूर्तिकर्ता को राजधानी पटना के अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिंडर की आवश्यकता के अनुसार नियमित रूप से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। बैठक में डीएम ने सभी आपूर्तिकर्ताओं को अपने उत्पादन का 90 प्रतिशत ऑक्सीजन सिलेंडर अस्पतालों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया हैं।
ऑक्सीजन सिलेंडर आपूर्तिकर्ता एजेंसी में एक - एक मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति
कोरोना संक्रमित मरीजों के समुचित इलाज के लिए पटना के डीएम ने यह कदम उठाया है। बताया गया कि पटना में तीन आपूर्तिकर्ता हैं जिनके द्वारा अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर के की आपूर्ति की जा रही है। डीएम ने संबंधित तीनों एजेंसी को कोरोना संकट के मद्देनजर अस्पतालों को प्राथमिकता के आधार पर मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा सभी एजेंसी में एक - एक मजिस्ट्रेट की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट द्वारा अस्पतालों को की गई ऑक्सीजन सिलेंडर आपूर्ति का प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए एजेंसी से संबद्ध अस्पताल, एजेंसी की क्षमता, एजेंसी द्वारा आपूर्ति के बारे में प्रतिदिन नजर रखी जाएगी।
डीएम ने बताया कि इसके अलावा प्रत्येक प्राइवेट अस्पताल में एक - एक नोडल पदाधिकारी की भी तैनाती की गई है। उनके द्वारा संबंधित अस्पताल में बेड की संख्या, भर्ती मरीजों की संख्या, आवश्यक सिलेंडर की संख्या, आपूर्ति की गई सिलेंडर की संख्या के बारे में प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार कर मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है।
ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए सेल का गठन
पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था उद्योग विभाग द्वारा कराने के लिए तैयारी शुरू हो चुकी है। इसके अलावा डीएम ने अस्पतालों में आवश्यकता के अनुसार अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए एक सेल का गठन करने का भी निर्देश दिया है। बताया गया कि गठन किए जाने वाले सेल में जिला उद्योग केंद्र के GM , ड्रग इंस्पेक्टर और बियाडा के एक अधिकारी भी शामिल रहेंगे। डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि कोई भी अस्पताल प्रतिदिन की आवश्यकता के अनुसार ही सिलेंडर मंगाने का काम करेंगे यानी ऑक्सीजन सिलेंडर का अवैध भंडारण नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में सभी अस्पतालों में मरीजों की आवश्यकता के अनुसार सिलेंडर उपलब्ध कराया जा सके इसलिए कोई भी अस्पताल भंडारण ना करें।
#vsknews

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,