स्वास्थ्य : डायटिंग के बावजूद भी नहीं घट रहा वजन, तो इन 3 तरीकों से करें जीरा वॉटर का सेवन - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Monday, April 5, 2021

स्वास्थ्य : डायटिंग के बावजूद भी नहीं घट रहा वजन, तो इन 3 तरीकों से करें जीरा वॉटर का सेवन

स्वास्थ्य : डायटिंग के बावजूद भी नहीं घट रहा वजन, तो इन 3 तरीकों से करें जीरा वॉटर का सेवन

जीरा एक अहम मसाला है, जो न सिर्फ खाने का स्‍वाद बढ़ाता है बल्‍कि वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। इसे यदि सुबह खाली पेट पानी में भिगोकर पिया जाए तो मोटापा दूर रहता है। इसे पीने के ये तीन तरीके आपके काम आ सकते हैं।

जीरा भारतीय रसोई में सबसे आसानी से पायी जाने वाली सामग्री में से एक है। यह एक मसाला है जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है। जीरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है और सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। वजन घटाने में यह बहुत कारगर है।इस मसाले में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जीरा न केवल पाचन को सुधारता है, बल्कि विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए जीरा पानी का सेवन करने के 3 तरीके।

वजन घटाने के लिए जीरा का सेवन क्यों करें?

जीरे में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फैट को कम करने में मदद करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, जीरा को नियमित अपने आहार में शामिल करना चाहिए। यह पाचन को बेहतर बनाता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है। नियमित जीरा का सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है।

जीरा को पानी में भिगोने पर क्या होता है?

आहार में जीरा को शामिल करने के अलावा अधिकांश लोग नियमित जीरा पानी का सेवन करना पसंद करते हैं। जीरा को पानी में भिगोने पर ऑस्मोसिस नामक एक नैचुरल प्रक्रिया होती है। इस प्रक्रिया में जीरे के सभी पोषक तत्व पानी में मिल जाता हैं जिसके कारण पानी का रंग हल्का पीला हो जाता है। जीरा पानी का सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है।

जीरा में कितनी कैलोरी होती है?

जीरा में केवल 7 कैलोरी होती है। इसलिए यह वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। इसे डिटॉक्स ड्रिंक भी कहा जाता है।
जीरा पानी का सेवन कितनी बार करें?
जीरा पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सेहत के लिए फायदेमंद है। इसलिए इसका सेवन कई बार किया जा सकता है। हालांकि यह आपके वजन घटाने के उद्देश्य पर निर्भर करता है कि आपको जीरा पानी कितनी बार पीना चाहिए। तेजी से वजन कम करने के लिए सुबह 3 से 4 बार इसका सेवन करना चाहिए।

इन 3 तरीकों से करें जीरा पानी का सेवन

जीरा पानी और दालचीनी पाउडर

दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो ग्लूकोज के लेवल को स्थिर करता है और मुक्त कणों को शरीर से बाहर निकालता है। जीरे को पानी में पूरी रात भिगो दें। इस पानी का सेवन करने से पहले इसमें चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिलाएं। इसका सेवन करने से वजन तेजी से कम होता है।

जीरा इन्फ्यूज्ड लाइम वॉटर

नींबू फैट को कम करने में मदद करता है। इसमें साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और तेजी से कैलोरी बर्न करता है। यदि आप मॉडरेट एक्सरसाइज करते हैं, तो वर्कआउट से पहले जीरा इन्फ्यूज्ड लाइम वाटर का सेवन करें।

जीरा पानी और मेथी दाना

जीरा पानी में मेथी दाना मिलाएं और इसे कुछ देर तक उबालें। इस पानी को छानकर पिएं। मेथी हार्मोनल समस्याओं को दूर करती है और पाचन को सुधारता है। इससे वजन घटाने में आसानी होती है।

यह ध्यान रखें कि सिर्फ जीरा पानी पीने से वजन नहीं घटता है। इसके लिए कम कैलोरी वाले आहार और नियमित एक्सरसाइज की भी आवश्यकता होती है।

#vsknews

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,