लाइफस्टाइल- महिलाओं में ये समस्या है आम, चलते-चलते होने लगता है कमर दर्द, जानें क्‍या है कारण - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Friday, March 26, 2021

लाइफस्टाइल- महिलाओं में ये समस्या है आम, चलते-चलते होने लगता है कमर दर्द, जानें क्‍या है कारण

महिलाओं में ये समस्या है आम, चलते-चलते होने लगता है कमर दर्द, जानें क्‍या है कारण

कहा जाता है कि अपनी दिनचर्या में जितना पैदल चलेंगे उतना ज्यादा शरीर स्वस्थ बना रहेगा। जरूरी नहीं, कि सिर्फ वजन घटाने के लिए पैदल चला जाए। आप अपने मूड, चयापचय, एकाग्रता को बनाए रखने के लिए भी वॉक कर सकते हैं। बस हर दिन 15 मिनट के लिए टहलना आपको स्वस्थ बना सकता है। लेकिन पैदल चलना हर किसी के लिए इतना आसान नहीं होता। कुछ लोगों को चलने से पीठ के निचले हिस्से यानि कमर में दर्द होता है।
अक्सर इसके कारणों पर उनका ध्यान भी नहीं जाता और ये दर्द बीमारी का रूप ले लेता है। ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं, जो पैदल चलने पर पीठ दर्द की बड़ी वजह बनते हैं। 
मांसपेशियों में थकान
पैदल चलते समय कमर दर्द की समस्या होना मोटे या ज्यादा वजन वाले लोगों में आम है। इसका कारण है शरीर में फैट का वितरण होना। ऐसे लोगों का निचला शरीर ज्यादा वजन सहन करता है और चलते समय उनके निचले शरीर को सारा दबाव झेलना पड़ता है। बहुत ज्यादा दबाव के कारण मांसपेशियां जरूरत से ज्यादा थक जाती हैं और उनमें दर्द होने लगता है। लंबे समय तक चलने या खड़े रहने पर मोटे लोगों को ऐसा महसूस हो सकता है। ऐसे में मांसपेशियों में ढीलापन लाने के लिए व्यायाम कर सकते हैं। इतना ही नहीं स्वस्थ वजन बनाए रखने से पीठ और पैरों पर तनाव को कम करने से राहत मिलती है।
ओवरस्ट्रेचिंग
मांसपेशियों की ओवरस्ट्रेचिंग भी दर्द के लिए जिम्मेदार हो सकती है। गलत तरह से बॉडी को मूव करने से मांसपेशियों में मोच आ जाती है। मोच के कारण होने वाला दर्द भी सूजन, चोट, ऐंठन के साथ होता है, जो काफी तकलीफ देने वाला है।
मांसपेशियों में ऐंठन खराब पॉश्चर
घुमने या पैदल चलने से न केवल आप वजन कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि शरीर में होने वाली छोटी-मोटी समस्या का भी ये बेहतरीन इलाज है। इसलिए वॉकिंग को अपने डेली रूटीन में शामिल जरूर करना चाहिए। लेकिन हर एक्टिविटी की तरह वॉक करने का भी अपना तरीका होता है। गलत तरीके या गलत पॉश्चर में घूमने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस होने लगता है। आगे की तरफ झुकना, खराब पॉश्चर और जीवनशैली की अन्य आदतें कमर दर्द का कारण बन सकती हैं।
अकड़न
आजकल महिलाओं में ये समस्या होना आम है। इसमें उनकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां ज्यादा सिकुड़ या अकड़ जाती हैं। यानि कमर अंदर की ओर घुस जाती है और हिप्स ऊपर की तरफ निकल आते हैं। इस वजह से बैक पोर्शन अंदर की तरफ सी शेव कर्व बना लेता है, जिससे बॉडी शेप काफी भद्दा दिखता है। ऐसा ऑस्टियोपोरोसिस, मोटापा, रीढ़ की हड्डी में चोट और रिकेट्स जैसी स्थितियों से हो सकता है। ऐसे हालातों से बचने के लिए डॉक्टर्स दर्द निवारक दवा, फिजिकल थैरेपी या वेट मैनेजमेंट का सुझाव देते हैं।

मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन मांसपेशियों में खिंचाव और मोच से जरा अलग है। कई बार एक या उससे ज्यादा मांसपेशियों को गलत तरह से मूव करने पर मांसपेशियों में ऐंठन आ सकती है। ऐसा होने पर रीढ़ पर दबाव पड़ता है, जिससे पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों में कसावट आ जाती है। ऐसे में दर्द होना स्वभाविक है। देखा जाए, तो ये ऐंठन बहुत ज्यादा देर तक नहीं रहती। हीटिंग पैड लगाने से ऐंठन एकदम ठीक हो जाती है।

#vsknews

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,