बिहार में विदेशों की तरह बुझाई जाएगी आग - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Thursday, March 18, 2021

बिहार में विदेशों की तरह बुझाई जाएगी आग

 बिहार में विदेशों की तरह बुझाई जाएगी आग

आरा:
        भोजपुर जिले में अगलगी की किसी भी बड़ी घटना के बाद अब अग्निशमन विभाग के जांबाज फायर फाइटर विदेशों की तरह आग बुझाते नजर आएंगे। इसके लिए फायर ब्रिगेड ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। विभाग ने इसी वजह से आधे दर्जन आधुनिक फायर फाइटिंग सूट मंगवाए हैं।

प्रॉक्सिमिटी सूट में नजर आएंगे दमकल कर्मी
        भोजपुर में फायर फाइटर पर प्रॉक्सिमिटी सूट यानी अग्नि रोधक सूट पहनकर खतरों को जवाब देंगे। बिहार अग्निशमन विभाग मुख्यालय ने कुल 6 फायर प्रॉक्सिमिटी सूट भोजपुर जिले को उपलब्ध कराए हैं। इसमें हर फायर स्टेशन को दो-दो फायर सूट उपलब्ध करा दिए गए हैं। इससे आग पर काबू पाने में बहुत हद तक मदद मिलेगी।

        वैसे मुख्यालय के आदेश पर अगलगी से निपटने को लेकर हर स्तर से तैयारियां चल रही हैं। वर्तमान में भोजपुर जिले में कुल 19 फायर ब्रिगेड वाहन हैं, जिसमें 18 ठीक हालत में है। पांच बड़े व 13 छोटे फायर ब्रिगेड के वाहन हैं, जिनमें एक खराब है। 10 छोटे वाहन जिले के कई थानों और ओपी में उपलब्ध हैं। शेष आरा, पीरो व फायर स्टेशनों में उपलब्ध हैं। अभी तक अगलगी से निपटने से 18 से अधिक हॉट स्पॉट चिह्नित किए जा चुके हैं। आने वाले गर्मी के दिनों में आग लगनेेे की संभावना ज्यादा रहती है इसको लेकर अभी से ही अग्निशमन विभाग नेे अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

आग से झुलसने से बचाता है ये सूट
         कोरोना जांच के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले PPE किट की तरह ही इस सूट को भी पर्सनल प्रोटेक्टिव गियर कह सकते हैं। ये सूट आग में झुलसने से तो बचाता ही है साथ ही पहनने में भी काफी आरामदायक है। प्रॉक्सिमिटी सूट अब आग लगने की घटना के दौरान फायर फाइटर्स के लिए जरूरी कर दिया गया है।
    
          पहले आग लगने पर फायर ब्रिगेड कर्मी जान हथेली पर लेकर आग बुझाने के लिए घरों में जाते थे। जिससे वे भी जख्मी हो जाते थे। लेकिन ये फायर सूट उनकी पूरी तरह सुरक्षा कवच की तरह मदद करेगा। दमकल कर्मियों को अब आग बुझाने में इससे काफी मदद मिलेगी साथ ही साथ इस किट के पहन लेने से उन्हें बचाव कार्य में मिलेगी।
गेहूं की दमनी के दौरान ज्यादा लगती है आग
        अग्निशमन विभाग अगलगी से बचाव कार्य के लिए विभाग जागरूकता अभियान भी शुरू करने की तैयारी में है। इसके माध्यम से जिले के सभी पंचायतों के गांवों में जागरूकता के लिए पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से मॉक ड्रिल आयोजित किए जाएंगे। आमतौर देखा जाता है कि गेहूं कटने के बाद किसान खलिहान में थ्रेसर के माध्यम से गेहूं की दमनी करते हैं। इसी दौरान थ्रेसर से निकली चिन्गारी के कारण अगलगी की घटनाएं होती हैं।

    18 मार्च को पीरो व 20 मार्च को जगदीशपुर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होंगे। स्थानीय प्रतिनिधियों जैसे मुखिया, सरपंच, वार्ड पार्षद से भी व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर मोबाइल नंबर लिए जा रहे हैं, ताकि अगलगली की घटनाएं होने की सूचना पर फौरन बचाव का काम किया जा सके। भोजपुर जिला वासियों के लिए आग लगने पर इन नंबरों को डायल कर अगलगी की घटना की सूचना जल्द देने की अपील की गई है।
आग लगने पर भोजपुर वाले इन नंबरों पर करें फोन
      दमकल विभाग ने सभी फायर स्टेशन के नंबर को सार्वजनिक भी किया है। जिले के लोग अब आग लगने की घटना के बाद तुरंत इस नंबर पर फोन करके सूचना दे सकेंगे जिससे आग बुझाने में मदद मिलेगी ।
आरा फायर स्टेशन मोबाइल नंबर- 7485805870
पीरो फायर स्टेशन मोबाइल नंबर- 7485809872
जगदीशपुर फायर स्टेशन मोबाइल नंबर- 7485805874
#vsknews

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,