अयोध्‍या बनेगा यूपी का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन, एक दिन में एक लाख यात्री ठहर सकेंगे - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Tuesday, February 9, 2021

अयोध्‍या बनेगा यूपी का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन, एक दिन में एक लाख यात्री ठहर सकेंगे

 अयोध्‍या बनेगा यूपी का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन, एक दिन में एक लाख यात्री ठहर सकेंगे

यूपी सरकार अयोध्‍या को अहम टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन में बदलने की योजना बना रही है। इसी के अनुरूप भारतीय रेलवे अयोध्‍या के रेलवे स्‍टेशन को विशाल रूप देने पर काम कर रहा है। विभाग का मकसद है कि यह रेलवे स्‍टेशन इतना बड़ा हो कि हर दिन एक लाख यात्रियों को संभाल सके।

यह स्‍टेशन दो चरणों में विकस‍ित किया जाएगा। पहला चरण सितंबर तक पूरा हो जाएगा। इसके तहत स्‍टेशन की इमारत को दो मंजिला बनाया जाएगा, इसके अलावा मेला शेड, सर्कुलेटिंग एरिया, दो फुटओवर ब्रिज, आरामघर, मरीजों के लिए रूम, एस्‍केलेटर, लिफ्ट, फूड कोर्ट, एसी रिटायरिंग रूम, एलईडी होर्डिंग, सभी सुविधाओं से युक्‍त रेलवे क्‍वार्टर भी तैयार किए जाएंग।

पहले चरण में 25 हजार यात्री आ सकेंगे
दूसरे चरण में रेलवे यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्‍टेशन के दक्षिणी हिस्‍से में वेटिंग और पार्किंग एरिया बनाया जाएगा। इसके लिए राज्‍य सरकार से जमीन का बंदोबस्‍त किया जाना है। पहला चरण पूरा होने पर स्‍टेशन दशहरा, रामनवमी, दिवाली, चौदह कोसी और चौरासी कोसी परिक्रमा के मौके पर एक दिन में 25 हजार यात्रियों को संभाल सकेगा। लेकिन दूसरा चरण पूरा होने पर इससे चार गुना यात्री यहां आराम से आ सकेंगे।

बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन
उत्‍तर रेलवे की लखनऊ डिविजन के डिविजनल रेलवे मैनेजर संजय त्रिपाठी का कहना है, 'प्रॉजेक्‍ट पूरा होने पर अयोध्‍या एक दिन में एक लाख मुसाफिरों को संभालने वाला प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन बन जाएगा। नवंबर 2020 तक इसके लिए 35 करोड रुपये दिए जा चुके हैं। हाल के बजट में इसके लिए अलग से 50 करोड़ रुपयों का बंदोबस्‍त किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,