ख़ूबसूरती से भरपूर इस जगह पर सबसे पहले उगता है सूर्य, यहीं हुई थी रावण और मंदोदरी की शादी! - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Monday, June 19, 2023

ख़ूबसूरती से भरपूर इस जगह पर सबसे पहले उगता है सूर्य, यहीं हुई थी रावण और मंदोदरी की शादी!

ख़ूबसूरती से भरपूर इस जगह पर सबसे पहले उगता है सूर्य, यहीं हुई थी रावण और मंदोदरी की शादी!


उर्जाधानी की ये हंसी वादियां, प्रकृति के खूबसूरत नजारे, चारों तरफ से जंगलों से घिरा हुआ यह इलाका, झिलमिलाती झीलें और यहां के फिज़ा में घुली मोहब्बत। जो भी एक बार यहां आया, वो हमेशा के लिए यहीं का हो कर रह गया। इसीलिए तो इस इलाके के बारे में लोग कहते हैं कि अगर धरती पर जन्नत है तो वह यहीं है। हम भारत का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर की बात नहीं कर रहे। यह नजारा तो मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में स्थित माड़ा में भी देखने को मिल सकता है।

सिंगरौली से 30 किमी दूर

सिंगरौली जिला मुख्यालय बैढ़न से 30 किलोमीटर दूरी पर स्थित माडा में 10 किलोमीटर दूर तक फैला हुआ एक विशाल जंगल है। यह पहाड़ियों, पहाड़ों, नदियों और घाटियों से घिरा हुआ है। इन्हीं पहाड़ियों के बीच स्थित हैं माडा की गुफाएं। ये गुफाएं न केवल रॉक कट स्थापत्य कला का सुंदर उदाहरण हैं बल्कि प्रतिमा-चित्रण की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं।

स्थापत्य कला का बेहतरीन उदाहरण

ये गुफाएं रॉक कट स्थापत्य कला का बेजोड़ उदाहरण हैं। इन गुफाओं की एक शृंखला है जिन्हें विवाह माडा, गणेश माडा, जलजलिया माडा आदि विभिन्न नामों से जाना जाता है। पर्यटक दूर दूर से यहां की खूबसूरती और प्राकृतिक नजारे को देखने के लिए आते हैं।

एमपी में यहां सबसे पहले उगता है सूर्य

पूरे मध्य प्रदेश में सूर्य सबसे पहले माडा गांव में ही उदयीमान होता है। यह गांव समुद्र तल से लगभग 609 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। गांव में पुरातात्विक महत्त्व की गुफाएं, शैलचित्र, मनमोहक झरने, तालाब और जलप्रपात का नजारा मनोरम दृश्य पेश करता है। ऊंचे पर्वत से सूर्य का नजारा भी बेहद खास होता है।

यहीं हुई थी रावण और मंदोदरी की शादी

ऐसी मान्यता है कि माडा के जंगल की एक गुफा में रावण ने मंदोदरी के साथ विवाह रचाया था। रावण गुफा में नटराजन की नृत्य करती मूर्ति, पत्थर ढोते वानरों के चित्र, देवी देवताओं के चित्र के साथ बने रहन-सहन कक्ष भी प्राचीन सभ्यता की कहानी कहते नजर आते हैं।

रावण गुफा से जुड़ी हैं रामायण की कड़ियां

माडा के जंगल में अनेक गुफाएं हैं, लेकिन इसे रामायण काल से जोड़ने वाली सिर्फ रावण गुफा ही है। वन विभाग सिंगरौली के डीएफओ वी मधु राज बताते हैं कि कई विद्वानों ने यहां वास्तु कला का अध्ययन किया है। यहां की रावण गुफा में भी कई निशान मिले हैं जो रामायण काल की कड़ियों को जोड़ते हैं।

वन विभाग ने बनाया इको पार्क

पहले यह क्षेत्र केवल प्राचीन गुफाओं के लिए ही जाना जाता था, लेकिन वन विभाग ने 2019 में यहां इको पार्क बना दिया। अब पार्क की एडवेंचर गतिवधियों से जुड़ी व्यवस्थाएं भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन रही हैं। वर्तमान में वहां हर रोज 500 से ज्यादा पर्यटक पहुंच रहे हैं।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,