मध्यप्रदेश: उमरिया में हाथी महोत्सव का समापन, मालिश के साथ पसंदीदा व्यंजनों का उठाया लुफ्त - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Saturday, September 3, 2022

मध्यप्रदेश: उमरिया में हाथी महोत्सव का समापन, मालिश के साथ पसंदीदा व्यंजनों का उठाया लुफ्त

मध्यप्रदेश: उमरिया में हाथी महोत्सव का समापन, मालिश के साथ पसंदीदा व्यंजनों का उठाया लुफ्त 


उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हाथियों की अनोखी पिकनिक हुई। जहां पर हाथियों को आराम के अलावा खाना-पीना और नहलाने के साथ मालिश की भी व्यवस्था की गई थी। उसके साथ विशेषज्ञों द्वारा हाथियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी करवाया गया। हाथी महोत्सव 27 अगस्त से शुरू होकर दो सितंबर को समाप्त होता है।


बता दें कि हाथियों की सात दिन की पिकनिक में उन्हें पूरी तरह आराम दिया गया और किसी भी तरह का काम नहीं लिया गया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में 14 हाथियों की टीम है, जो जंगलों की सुरक्षा के साथ-साथ रेस्क्यू ऑपरेशनो में मदद करती है और बुजुर्ग से लेकर हाथियों के बच्चे भी हैं। इसमें आठ नर हाथी और छह मादा हाथी हैं, इनमें से कुछ हाथियों को रेस्क्यू करके बांधवगढ़ लाया गया और उन्हें विभागीय कार्यों के लिए प्रशिक्षित किया गया। जिन्हें बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन प्रशिक्षित भी कर रहा है।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में सबसे बुजुर्ग गौतम 76 साल का है तो 10 महीने की गायत्री ने भी सबका मन मोह रखा है। हाथी के बच्चों को प्रबंधन लगातार प्रशिक्षित कर रहा है, जो कि भविष्य में प्रबंधन का सहयोग करेंगे।

हाथियों का स्वास्थ्य परीक्षण
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हाथी महोत्सव में हाथियों का विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है, जिसमें हाथियों के रक्त नमूने, फीकल नमूने और मूत्र नमूने सहित स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,