मध्य प्रदेश: एमपी में जल 'प्रलय', मौसम विभाग ने भारी से भी भारी बारिश को लेकर चेताया - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Tuesday, August 16, 2022

मध्य प्रदेश: एमपी में जल 'प्रलय', मौसम विभाग ने भारी से भी भारी बारिश को लेकर चेताया

मध्य प्रदेश: एमपी में जल 'प्रलय', मौसम विभाग ने भारी से भी भारी बारिश को लेकर चेताया 


एमपी में भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। कई जिलों में जल प्रलय की स्थिति है। इसे देखते हुए प्रशासन ने कई जगहों पर स्कूल बंद करने की घोषणा कर दी है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश को लेकर चेताया है। 19 अगस्त तक प्रदेश के कुछ जिलों में भारी से भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही नर्मदा नदी भी उफान पर है। बाढ़ के लेकर प्रशासन की तरफ से अलर्ट जारी किया है। निचले इलाकों में आपत स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम तैनात है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक ने कहा है कि उत्तर-पश्चिम छत्तीसगढ़ और इससे सटे पूर्वी मध्यप्रदेश में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि पश्चिमी मध्यप्रदेश (होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, इंदौर और भोपाल संभागों के जिलों में) और पूर्वी मध्यप्रदेश (रीवा, सागर, शहडोल और जबलपुर संभागों के जिले) में अधिकांश/अनेक स्थानों पर हल्की/मध्यम वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा, आकाशीय बिजली और वज्रध्वनि के साथ वाली आंधी की संभावना है। उन्होंने कहा कि 16 अगस्त, 2022 को पश्चिमी और पूर्वी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा की संभावना है। उन्होंने कहा कि 19 अगस्त, 2022 के आसपास उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार 18 और 19 अगस्त 2022 को पूर्वी मध्यप्रदेश (रीवा, सागर, शहडोल एवं जबलपुर संभागों के जिले) में अधिकांश/अनेक स्थानों पर हल्की/मध्यम वर्षा की संभावना है। इसके साथ ही 19 अगस्त 2022 को पूर्वी मध्यप्रदेश (रीवा, सागर, शहडोल एवं जबलपुर संभागों के जिले) में कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

वहीं, भारी बारिश के कारण राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में हालात बिगड़ गए हैं। राजधानी भोपाल के सभी डैम के गेट खोल दिए गए हैं। इसके साथ ही जबलपुर में बरगी डैम के गेट भी खोले गए हैं। भारी बारिश की वजह से मध्यप्रदेश में प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। वहीं, मौसम विभाग ने चेताया है कि प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक मौसम की स्थिति ऐसी ही रहेगी।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,