मध्य प्रदेश: सागर: कीटनाशक दवा ने 20 एकड़ फसल को कर दिया बर्बाद, नाराज किसान ने थाने पहुंचकर खुद को लगाई आग, हालत गंभीर - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Tuesday, August 9, 2022

मध्य प्रदेश: सागर: कीटनाशक दवा ने 20 एकड़ फसल को कर दिया बर्बाद, नाराज किसान ने थाने पहुंचकर खुद को लगाई आग, हालत गंभीर

मध्य प्रदेश: सागर: कीटनाशक दवा ने 20 एकड़ फसल को कर दिया बर्बाद, नाराज किसान ने थाने पहुंचकर खुद को लगाई आग, हालत गंभीर 

सागर के बंडा थाना क्षेत्र अंतर्गत मंगलवार सुबह 6:30 बजे एक किसान ने थाने के सामने ही खुद को आग के हवाले कर दिया पत्नी और बच्चों से रोकते रहे, लेकिन बाइक से पहुंचे किसान ने जेब से माचिस निकालकर खुद को आग लगा ली। किसान को जलता देख थाने में हड़कंप मच गया गीले कंबल से आग बुझाई गई तो पत्नी बेहोश पड़ी दिखाई दी, जिसके बाद आनन-फानन में किसान को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। किसान की पत्नी निशा रजक ने बताया कि कीटनाशक दवा के छिड़काव से फसल बर्बाद हुई थी, बांदा पुलिस से शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की, इसलिए किसान ने खुदको आग लगा ली।

कीटनाशक के छिड़काव से 20 एकड़ में लगी फसल बर्बाद
बंडा के ग्राम चौका निवासी किसान शीतल कुमार रजक ने अपनी सोयाबीन की फसल के लिए कचड़ा और इल्ली मार दवा खरीदी थी। जब फसल पर दवा का छिड़काव किया गया तो दवा के प्रभाव से फसल तक नष्ट हो गई। जिसके बाद किसान सोमवार को शिकायत करने बंडा थाने पहुंचा था। किसान शीतल कुमार रजक ने बताया कि उसने बरा चौराहा स्थित शंकर खाद बीज भंडार से फूल और इल्ली के लिए दवा खरीदी थी। उसने जब बीस एकड़ की सोयाबीन फसल पर दवा का छिड़काव किया तो दवा से फायदा तो नहीं हुआ बल्कि दवा से फसल नष्ट हो गई। पत्नी के बताए अनुसार जब सुबह किसान ने अपनी फसल देखी तो पीली पड़ी फसल को देखकर वह घबरा गया। उसने घर पर आत्मदाह करने की बात कही और रास्ते से बोतल खरीदकर उसमें पेट्रोल डाला और थाने पहुंचकर आग लगा ली।

सीसीटीवी में कैद हुई घटना
यह सारी घटना सीसीटीवी केमरे में कैद हो गयी है। थाने में लगे सीसीटीवी में देखा जा रहा है कि किसान बाइक से आया गाड़ी का स्टैंड लगाया शर्ट में छिपाई पेट्रोल से भरी बोतल निकाली है। पत्नी और बच्चा दौड़े आ रहे हैं, लेकिन किसान ने तब तक खुदको तेज़ी से आग के हवाले कर दिया। साथ ही साथ पुलिस के दो आरक्षकों ने तुरंत ही आग को पानी डालकर बुझाया। इसके बाद किसान को बंडा अस्पताल में भर्ती कराया। जहां इलाज के बाद किसान को सागर रेफर किया गया है।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,