उत्तर प्रदेश : औरैया: स्कूल के शौचालय में 19 घंटे तक बंद रहा बच्चा, प्रिंसिपल गिरफ्तार... जानिए कैसे फंसा - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Wednesday, August 17, 2022

उत्तर प्रदेश : औरैया: स्कूल के शौचालय में 19 घंटे तक बंद रहा बच्चा, प्रिंसिपल गिरफ्तार... जानिए कैसे फंसा

उत्तर प्रदेश : औरैया:  स्कूल के शौचालय में 19 घंटे तक बंद रहा बच्चा, प्रिंसिपल गिरफ्तार... जानिए कैसे फंसा

औरैया से एक स्कूल के शौचालय में बच्चे के फंसने का मामला सामने आया है। स्कूल के शौचालय में 19 घंटे तक बच्चे के बंद रहने का मामला सामने आया। इसके बाद आरोपी प्रिसिंपल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर दी है। दरअसल, औरैया के पिपरौली के शिव गांव के एक प्राथमिक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली छठी कक्षा के छात्र को शौचालय में बंद करके छोड़ दिया। घटना 5 अगस्त की है। बच्चे को 19 घंटे तक शौचालय में बंद करके छोड़ दिया गया। एक दिन बाद स्कूल खुला। जब तब वह शौचालय की कैद से आजाद हुआ, उसकी परीक्षा समाप्त हो चुकी थी।

घटना औरैया जिले के बिधुना तहसील के बेला पुलिस थाने की है। थाना क्षेत्र के स्कूल में इतनी बड़ी घटना घटी, लेकिन मामला 12 दिन बाद सामने आया है। इसका कारण स्कूल के प्राचार्य की धमकी बताया जा रहा है। प्रिंसिपल ने बच्चे को स्कूल में घटी घटना के बारे में किसी से बात नहीं करने की धमकी दी। परिवार के लोगों ने हंगामा किया तो उन्हें पैसे देकर चुप करा दिया। लेकिन, मामला सोशल मीडिया पर सामने आया। सोशल मीडिया पर जब घटना की सूचना वायरल हुई तो जिला के अधिकारियों ने इस पर ध्यान दिया। स्थानीय थाने में मामला दर्ज कराया गया। इस मामले में प्रिंसिपल को गिरफ्तार कर लिया गया है।

क्या है पूरा मामला?
पिरौली के शिव गांव के प्राथमिक स्कूल की छठी कक्षा में पढ़ने वाले छात्र के शौचालय में बंद किए जाने का पूरा मामला है। दरअसल, 5 अगस्त को दोपहर करीब 2 बजे बच्चा स्कूल के शौचालय में गया। स्कूल का समय खत्म होने के बाद कक्षाओं में ताला लगाने वाले एक शिक्षक ने शौचालय में भी ताला लगा दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बाद शिक्षक और छात्र घर चले गए। देर शाम तक बच्चा अपने घर नहीं पहुंचा तो परिजनों ने तलाश शुरू की। आसपास के गांव और मुहल्ले में बच्चे की तलाश की गई, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली।

6 अगस्त की सुबह जब शौचालय का ताला खोला गया तो छात्र बाहर निकला। वह अपने घर पहुंचा और परिजनों को पूरी बात बताई। आरोपी शिक्षक ने गलती से ताला लगाने की बात कही। मामले में बच्चे को चुप रहने के लिए शिक्षक ने उसे पैसे भी दिए। घटना पर उसे चुप रहने की हिदायत दी।

बच्चे की चीख भी नहीं सुन पाया कोई
बच्चे के पिता ने कहा कि स्कूल सुनसान इलाके में स्थित है। कोई भी मदद के लिए अपने बेटे की चीख नहीं सुन सका और वह लगभग 19 घंटे तक शौचालय में बंद रहा। बिधुना के सर्किल अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि बच्चे के परिवार के सदस्यों की शिकायत के बाद संबंधित आईपीसी की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज करने के बाद प्रिंसिपल विजय कुशवाहा को गिरफ्तार कर लिया गया है। आगे की जांच जारी है।

शिक्षा विभाग के स्तर पर भी शुरू हुई जांच
मामले की जांच शिक्षा विभाग के स्तर पर भी शुरू की गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विपिन कुमार ने घटना की जांच प्रखंड शिक्षा अधिकारी बिधूना अवधेश सोनकर को सौंपने के बाद विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। बीएसए ने बताया कि स्कूल में आठ शिक्षक हैं। घटना के दूसरे दिन सभी से पूछताछ की गई। घटना का कौन जिम्मेदार था? इसके अलावा बच्चे को जान-बूझकर स्कूल के शौचालय में बंद कर दिया गया था? इन सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। विपिन कुमार ने कहा कि मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा, उस पर विभागीय कार्रवाई होगी।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,