हरियाणा: फरीदाबाद: पानी खत्म होने पर न हों परेशान, टैंकर मंगवाने के लिए एप से करिए बुकिंग, यहां जानिए सारी जानकारी - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Saturday, May 14, 2022

हरियाणा: फरीदाबाद: पानी खत्म होने पर न हों परेशान, टैंकर मंगवाने के लिए एप से करिए बुकिंग, यहां जानिए सारी जानकारी

हरियाणा: फरीदाबाद: पानी खत्म होने पर न हों परेशान, टैंकर मंगवाने के लिए एप से करिए बुकिंग, यहां जानिए सारी जानकारी

 घर में पानी खत्म है और आप टैंकर मंगवाना चाहते हैं तो जल्द ही यह काम ऐप (Water Tanker Through App) से कर सकेंगे। फरीदाबाद मैट्रोपॉलिटन डिवेलपमेंट अथॉरिटी (FMDA) ने शहर के सभी प्राइवेट टैंकर संचालकों का रजिस्ट्रेशन शुरू किया है। ऑनलाइन जाकर रजिस्ट्रेशन के लिए सभी को 3 महीने तक का समय दिया गया है। इन टैंकरों का रजिस्ट्रेशन करने के बाद एफएमडीए ऐप तैयार कर रहा है, जिसके माध्यम से शहर के लोग पीने का पानी मंगवा सकते हैं। रिहायशी, कमर्शल, इंडस्ट्रियल और निर्माण कार्य के लिए पानी मिलेगा, इसके लिए रेट भी तय किया जाएगा। जो लोग ऐप से टैंकर बुक करेंगे, उसकी सूचना टैंकर संचालक के पास जाएगी। संचालक एफएमडीए के सोर्स से पानी भरकर लोगों तक पहुंचाएंगे। इससे अवैध भूजल दोहन पर लगाम लगने की उम्मीद है।

हरियाणा का पहला ऐसा जिला बनेगा फरीदाबाद
इस वक्त फरीदाबाद में टैंकर माफिया सक्रिय हैं। यह लोग अवैध तरीके से ट्यूबवेल लगाकर पानी भरते हैं और उसे 700 से लेकर 1 हजार रुपये प्रति टैंकर कॉलोनियों में बेचते हैं। पिछली मीटिंग में मुख्यमंत्री ने टैंकर रजिस्ट्रेशन योजना को लागू किया है। इसे लेकर अथॉरिटी ने काम शुरू कर दिया है। हरियाणा में फरीदाबाद पहला ऐसा जिला होगा, जहां ऐप से टैंकर का पानी मिलेगा। किस काम के लिए कितना पानी चाहिए और वह कितने रुपये में मिल सकेगा, इसकी पूरी जानकारी ऐप पर मिलेगी।

टैंकर पर लगेगा बार कोड
एफएमडीए के आईटी विंग के अधिकारियों की मानें तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का काम शुरू कर दिया गया है। एफएमडीए ने एक लिंक वेबसाइट पर जारी किया है, जहां जाकर टैंकर संचालक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा https://onemapfmda.gmda.gov.in/gmws/authentication-signup.html लिंक पर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद एक बार कोड भी दिया जाएगा, जो टैंकर पर लगाया जाएगा। पुलिस चेकिंग करे तो वह टैंकर पर लगे बार कोड को स्कैन कर जान सकेगी कि ये वैध है या अवैध।

एफएमडीए के जीआईएस हेड डॉ़ सुलतान सिंह ने कहा कि टैंकर संचालकों के रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो चुका है। इसके लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन लिंक जारी कर दिया गया है। वहीं रजिस्ट्रेशन के बाद ऐप तैयार किया जाएगा। ऐप के माध्यम से लोग टैंकर बुक कर सकेंगे।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,