महाराष्ट्र: किसान ने मुफ्त में बांट दिया 200 क्विंटल प्याज़! बताई यह वजह.. - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Monday, May 16, 2022

महाराष्ट्र: किसान ने मुफ्त में बांट दिया 200 क्विंटल प्याज़! बताई यह वजह..

महाराष्ट्र: किसान ने मुफ्त में बांट दिया 200 क्विंटल प्याज़! बताई यह वजह..


महाराष्ट्र (Maharashtra) में कई बार आपने ऐसी घटनाओं के बारे में सुना होगा। जिसमें किसानों (Farmer) ने सैकड़ों क्विंटल टमाटर (Tomato) या प्याज़ को सड़क पर फेंक दिया हो। या फिर फसल को खेतों में ही सड़ने के लिए छोड़ दिया हो। राज्य के ग्रामीण भाग में इस तरह की घटनाएं कई बार देखी और सुनी गई हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह होती है किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य न मिल पाना। फिलहाल महाराष्ट्र के बुलढाणा स्थित शेगाव में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है। जहां एक किसान ने प्याज (Onion) का उचित दाम न मिलने की वजह से 200 क्विंटल प्याज को मुफ्त में ही जरूरतमंद लोगों के बीच में बांट दिया। पीड़ित किसान ने दो एकड़ जमीन पर प्याज़ की फसल लगाई थी। जिसमें उसके तकरीबन दो लाख रूपये खर्च हुए थे। किसान को फ़िलहाल थोक मंडी में एक किलो प्याज़ का दाम तकरीबन चार रूपये प्रति किलो मिल रहा था जो लागत से भी कम था।

किसान का कहना है कि स्थानीय बाज़ार में उन्हें अपनी फसल का लागत मूल्य भी नहीं मिल पा रहा था। ऐसे में वह इसको बेचने के लिए दूसरे बाज़ारों में कैसे लेकर जाते। इसलिए परेशान होकर इतना बड़ा कदम उठया। मुफ्त में प्याज मिलने की खबर कुछ ही मिनटों में जंगल में लगी आग की तरह फैल गयी। इस दौरान नागरिकों का हुजूम इकट्ठा हो गया और 200 क्विंटल प्याज देखते ही देखते लोगों के बीच में बंट गयी।

लागत मूल्य भी नहीं मिल रहा था
मुफ्त के प्याज़ बांटने वाले इस किसान का नाम है कैलास नारायण पिंपले। पीड़ित किसान का कहना है कि इस बार पहले से ही नुकसान हुआ है। ऊपर से मंडी में प्याज ले जाने का खर्च अलग होता है। ऐसे में सिवाय नुकसान के फायदे की कोई उम्मीद नहीं है। कैलाश ने कहा कि मेरे जैसे तमाम किसानों के लिए यह समस्या है कि उन्हें उनकी फसल का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है।

मुफ्त में क्यों बांटी प्याज़
कैलास के मुताबिक सरकार और प्रशासन का ध्यान खींचने के लिए उन्होंने मुफ्त में प्याज बांटने का यह कदम उठाया है। उन्होंने बताया कि वो बड़ी मुश्किल से खामगांव और शेगाव की बाजार में यह प्याज़ लेकर आए थे। लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें उम्मीद के मुताबिक दाम नहीं मिला। लिहाजा मजबूरन मुझे यह प्याज मुफ्त में ही लोगों को बांटना पड़ा। कैलास के अनुसार उचित दाम तो छोड़िए कोई सामान्य भाव में भी प्याज़ लेने को तैयार नही था। ऐसे में घर पर रखे रखे प्याज़ खराब न हो जाये। इसलिए उन्होंने मुफ्त में लोगों को प्याज बांट दी।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,