राजस्थान: जयपुर: इन जिलों में 40 के पार तापमान, अगले 24 घंटों में मिल सकेगी राहत - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Monday, March 21, 2022

राजस्थान: जयपुर: इन जिलों में 40 के पार तापमान, अगले 24 घंटों में मिल सकेगी राहत

राजस्थान: जयपुर:   इन जिलों में 40 के पार तापमान, अगले 24 घंटों में मिल सकेगी राहत


राजस्थान में तापमान में अब हर दिन तेजी आ रही है। होली के बाद अब पहले से भी ज्यादा गर्म हवाएं झुलसाने लगी हैं। लगातार हीटवेव के चलते अब लोग गर्मी से परेशान होने लगे हैं। प्रदेश में बढ़ते तापमान का असर अब राजस्थान के ज्यादातर शहरों में दिखने लगा है। बीते दिन यानी रविवार को भी प्रदेश के 10 शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दिखाई दिया। ऐसे में कहा जा सकता है कि अब राजस्थान में भीषण गर्मी का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम के जानकारों का कहना है कि राजस्थान में इस साल मार्च में ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा रहा है। ऐसे में माना जाए कि अप्रेल- मई तक प्रदेश में प्रचंड गर्मी पड़ सकती है। ऐसे में लोगों को सावधान रहना होगा।

क्यों बढ़ रहा है तापमान
जानकारों के अनुसार पाकिस्तान और ईरान की ओर से पश्चिमी राजस्थान की ओर प्रति चक्रवाती तंत्र का असर बना हुआ है। इसके चलते प्रदेश के कई जिलों में लू चल रही है। इसी के चलते राजस्थान में अब लगभग 10 जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है। इनमें राजस्थान के बाड़मेर और चूरू जैसे जिलों में सबसे ज्यादा तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

अब आगे क्या, 24 घंटे में मिल सकती है राहत
मौसम के बदलाव को लेकर जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने भी अपनी बात रखी है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से बना प्रतिचक्रवाती तंत्र (ANTICYCLONIC CIRCULATION) कमजोर हो रहा है। साथ ही वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण (CYCLONIC CIRCULATION) तंत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के असर से आगामी 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी होगी। ऐसे में मंगलवार से तापमान में राहत मिल सकती है।

जानिए उन जिलों का हाल, जहां तापमान रहा 40 डिग्री से ऊपर , 20 मार्च के अनुसार
बाड़मेर - 40.5 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर - 40.6 डिग्री सेल्सियस
चूरू- 40.3 डिग्री सेल्सियस
पिलानी -40.5 डिग्री सेल्सियस
फलौदी- 40.0 डिग्री सेल्सियस
धौलपुर- 40.5 डिग्री सेल्सियस
डूंगरपुर - 40.0 डिग्री सेल्सियस
करौली- 40.3 डिग्री सेल्सियस
बांसवाड़ा- 39.9 डिग्री सेल्सियस
टोंक- 39.4 डिग्री सेल्सियस
वनस्थली- 39.2 डिग्री सेल्सियस
सवाईमाधोपुर- 39.1 डिग्री सेल्सियस
जयपुर - 37.9 डिग्री सेल्सियस

#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,