बिहार: पटना-अचानक बवाली कैसे बन गए रेल भर्ती उम्मीदवार? क्या बोर्ड और सरकार की अनदेखी ने दिया हंगामे को न्यौता - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Tuesday, January 25, 2022

बिहार: पटना-अचानक बवाली कैसे बन गए रेल भर्ती उम्मीदवार? क्या बोर्ड और सरकार की अनदेखी ने दिया हंगामे को न्यौता

बिहार: पटना-अचानक बवाली कैसे बन गए रेल भर्ती उम्मीदवार? क्या बोर्ड और सरकार की अनदेखी ने दिया हंगामे को न्यौता

रिजल्‍ट और भर्ती  में गड़बड़ी की बात को लेकर सोमवार की शाम से शुरू हुआ आंदोलन अब उपद्रव और रेलवे की सरकारी संपत्ति के नुकसान तक पहुंच गया है। जगह जगह छात्रों का आंदोलन देखने को मिल रहा है करीब आधे दर्जन जिलों में छात्रों ने रेलवे सेवा बाधित करने की कोशिश की।

आरआरबी और एनटीपीसी के रिजल्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए छात्रों ने आज दूसरे दिन भी जमकर हंगामा मचाते रहे। छात्र दोबारा रिजल्ट निकालने की मांग पर अड़े हुए हैं और जगह जगह संगठित रूप से रेलवे स्‍टेशनों को बंधक बना रहे हैं। पटना, फतुहा, आरा, बक्‍सर, सीतामढ़ी, नवादा, नालंदा, मुजफ्फपुर समेत कई जगहों पर छात्रों ने हंगामा मचाया। लेकिन अब ये हंगामा उपद्रव का रूप लेता जा रहा है।

छात्रों का आंदोलन या छात्रों को उकसाने की साजिश
इस उपद्रव के बीच अब कहीं न कहीं कोचिंग संस्‍थानों के उकसावे की बात भी सामने आ रही है। उपद्रव में शामिल छात्रों ने एनबीटी को बताया कि वो अपनी मांगों को लेकर लंबे समय से फेसबुक और ट्वीटर पर अभियान चला रहे थे। लेकिन सरकार ने इसे हटा दिया। वहीं राजेंद्र नगर टर्मिनल पर आंदोलन कर रहे छात्र ने एनबीटी से बताया कि ये आंदोलन पूरे राज्‍य में चलेगा जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई। इशारा कहीं और है। यानी साफ तौर पर इसमें कोचिंग संस्‍थानों की भूमिका भी सवालों के घेरे में है। बड़ा सवाल ये भी है कि अचानक इतनी बड़ी संख्‍या में छात्र राजेंद्र नगर टर्मिनल कैसे पहुंचे? सवाल ये भी है कि एक ही समय पर किसी रेलवे स्‍टेशन पर इतने सारे छात्रों को कौन बुला रहा है? राज्‍य के विभिन्‍न जिलों के बड़े रेलवे स्‍टेशनों पर पहुंचने के निर्देश कैसे कम्‍यूनिकेट हो रहे हैं?यदि ये कम्‍यूनिकेट हो रहे हैं तो प्रशासन के पास इसकी जानकारी क्‍यों नहीं? चिंताजनक सवाल इस लिए खड़े हो रहे हैं क्‍योंकि छात्रों का आंदोलन मंगलवार को सोमवार की अपेक्षा ज्‍यादा संगठित और व्‍यापक था। ऐसे में माथे पर बल देने वाली बात है कि उनका अगला कदम क्‍या होगा?

रेलवे ने जारी किया नोटिस
इससे आम लोगों को परेशानी हो रही है वहीं रेलवे की सम्‍पति को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। आरा में रेलवे की बोगी फूंकने सीतामढ़ी में रेलवे के नुकसान की घटना समाने आई है। वहीं आज छात्रों के उपद्रव पर पुलिस को जगह जगह लाठी चार्ज करना पड़ा और छात्रों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। छात्रों का यह अनियंत्रित आंदोलन अब उपद्रव का रूप लेता जा रहा है। इस हंगामे के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से छात्रों को नोटिस जारी किया है।
रेलवे भर्ती बोर्ड ने सीधे तौर पर छात्रों को यह चेतावनी दी है कि उपद्रव करने वाले छात्रों को रेलवे में नौकरी नहीं मिलेगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने उपद्रव करने वाले छात्रों को चेतावनी दी है कि गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने वाले उम्मीदवारों पर पुलिस कार्रवाई के साथ-साथ ही उन्हें रेलवे की नौकरी हासिल करने से आजीवन प्रतिबंध लगाया जा सकता है।
रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी लेटर में इस बात का जिक्र है कि रेलवे की नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा रेलवे पटरियों पर विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है। रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचा जा रहा है। ट्रेनों के परिचान को बाधित किया जा रहा है। ऐसे गैरकानूनी गतिविधियों में लोग संलिप्त हुए हैं।

इस तरह की गतिविधियां अनुशासनहीनता को दर्शाती है। जो उम्मीदवारों को रेलवे या सरकारी नौकरियों के लिए अनुपयुक्त बनाती हैं। ऐसी गतिविधियों का फुटेज विशेष एजेंसियों की मदद से जांच कराई जाएगी और गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने वाले उम्मीदवारों पर पुलिस कार्रवाई करेगी। साथ ही उपद्रव करने वाले छात्रों को रेलवे की नौकरी प्राप्त करने से आजीवन प्रतिबंधित भी किया जा सकता है।

प्रशासन सख्‍ती से निपटने की तैयारी में
वहीं पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि राजेंद्र नगर टर्मिनल पर रेलवे सेवा प्रभावित की जा रही है। डीएम ने इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आंदोलन के नाम पर उपद्रव मचाने वाले छात्रों से सख्‍ती से निबटा जाएगा। वीडियो फुटेज के आधार पर उपद्रवियों की पहचान कर कार्रवाई की जाएगी। उन्‍होंने आगे कहा कि जिस तरह से छात्रों के इस आंदोलन कर रहे हैं। उसके पीछे कोचिंग संस्‍थानों को सिंडिकेट काम करता नजर आ रहा है उसकी भी जांच की जा रही है। छात्रों को भड़काने वाले संस्‍थानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की चेतावनी दी है।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,