मध्य प्रदेश: भोपाल के लोगों को सुभाष नगर आरोबी की सौगात, 40 करोड़ की लागत से हुआ है तैयार, जानें इसकी खासियत - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Sunday, January 23, 2022

मध्य प्रदेश: भोपाल के लोगों को सुभाष नगर आरोबी की सौगात, 40 करोड़ की लागत से हुआ है तैयार, जानें इसकी खासियत

मध्य प्रदेश: भोपाल के लोगों को सुभाष नगर आरोबी की सौगात, 40 करोड़ की लागत से हुआ है तैयार, जानें इसकी खासियत 

सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर सीएम शिवराज सिंह  ने भोपाल के लोगों को बड़ी सौगात दी है। सीएम ने सुभाष नगर स्थित आरओबी  का लोकार्पण किया है। इससे अशोका गार्डन की तरफ जाने वाले लोगों को ट्रैफिक से निजात मिलेगी। साथ ही अब जाम की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। सीएम ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति  का अनावरण किया है। साथ ही आजाद हिंद फौज कॉन्सेप्ट पार्क का भूमि-पूजन किया है। इस दौरान आरओबी पर आतिशबाजी भी की गई है। कार्यक्रम के दौरान हजारों की संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।

आरओबी उद्घाटन के दौरान सीएम ने कहा कि भारत माता की परतंत्रता की बेड़ियां काटने के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने सब कुछ न्यौछावर कर दिया। वे अंग्रेजों की 'फूट डालो और राज करो' नीति को समझ चुके थे। उन्होंने क्रांति का शंखनाद किया। यह दुर्भाग्य है कि स्वतंत्रता के पश्चात उनके प्रति न्यायपूर्ण ढंग से सम्मान व्यक्त नहीं किया गया। उनके अविस्मरणीय योगदान से नई पीढ़ी प्रेरणा ग्रहण करती है। उन्होंने कहा कि भोपाल को फ्लाय ओवर, मेट्रो जैसी एक नहीं, अनेक सौगातें दी जा रही हैं। मध्यप्रदेश सरकार जनता के सहयोग से विकास के नए आयाम स्थापित कर रही है।

105 आरओबी का हो रहा है निर्माण
वहीं, लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि भोपाल देश के खूबसूरत नगरों में एक है। नरेला क्षेत्र में ओवर ब्रिज के अभाव में लोगों का काफी समय नष्ट होता था। अब इस परेशानी से उन्हें मुक्ति मिलेगी। पीएम मोदी ने एमपी सरकार के विकास के प्रयासों की सराहना की है। स्वच्छता के क्षेत्र में भी भोपाल अब इंदौर की तरह अव्वल स्थान प्राप्त करेगा। प्रदेश में करीब सवा लाख किलोमीटर की सड़कें ग्रामीण क्षेत्रों में बनाई गई थी। शहरी क्षेत्रों में भी अधोसंरचना को मजबूत बनाया जा रहा है। कठिन कोरोना काल में भी विकास के कार्य नहीं रूके। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 105 आरओबी बनाए जा रहे हैं। भारत सरकार से भी आरओबी निर्माण के लिए राशि मंजूर हुई है।

सुभाष नगर आरओबी से किसे फायदा
दरअसल, सुभाष नगर आरओबी 16 महीने पहले ही तैयार हो गया था। 40 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण किया गया है। रेलवे और पीडब्ल्यूडी ने मिलकर इसका निर्माण किया है। यह आरओबी प्रभात चौराहा से मेदा मिला रोड तक है। इसके शुरू होने से करीब तीन लाख की आबादी को फायदा मिलेगा। इसमें पीडब्ल्यूडी का 28 करोड़ और रेलवे का 12 करोड़ रुपये लगा है। टू लेन ब्रिज की लंबाई 690 मीटर है।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,