राजस्थान: भरतपुर-बाढ़ के बीच पानी को लेकर विवाद , पांचना बांध पर पुलिस का पहरा - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Saturday, August 7, 2021

राजस्थान: भरतपुर-बाढ़ के बीच पानी को लेकर विवाद , पांचना बांध पर पुलिस का पहरा

राजस्थान: भरतपुर-बाढ़ के बीच पानी को लेकर विवाद , पांचना बांध पर पुलिस का पहरा

देश- प्रदेश में जहां लगातार बारिश लोगों के लिए आफत बनती दिखाई दे रही है। वहीं इसी बीच राजस्थान के करौली, भरतपुर और समीपवर्ती जिलों के पानी की लाइफलाइन माने जाने वाले पांचना बांध पर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल करौली के पांचना बांध से पानी भरतपुर के अजान बांध में छोड़ा जाता है। यहां से जिला प्रशासन की ओर से पानी की आपूर्ति केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान के लिए की जाती है। लेकिन अब ग्रामीणों ने अजान बांध से केवलादेव में छोड़े जाने वाले पानी को लेकर विरोध जताया है। ग्रामीणों का कहना है कि पानी की आपूर्ति केवलादेव उद्यान में जाने से रोक दी जाए।

ग्रामीणों के हंगामे के बाद पहुंची पुलिस , की समझाइश
उल्लेखनीय है कि केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान में पानी छोड़े जाने के विवाद के बाद प्रशासन मौके पर पहुंचा । अधिकारियों ने ग्रामीणों से समझाइश कर मामला शांत करा दिया है। लेकिन बताया जा रहा है कि पुलिस और जिला प्रशासन को यह आशंका है कि वहां दोबारा विवाद ना हो जाएं, लिहाजा एहतियात के तौर पर पुलिस का पहरा लगा दिया गया है।

आखिर क्यों उपजा विवाद
दरअसल ग्रामीणों की कहना है कि लम्बे समय से उनका इलाका सूखे की मार झेल रहा था। यहां कई वर्षों बाद आज पानी करौली से आया है। मगर जिला प्रशासन इस पानी को पक्षी उद्यान की ओर ले जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन की ओर से केवलादेव उद्यान में पानी छोड़ने से यहां पानी ख़त्म हो जाएगा। साथ ही उन्हें पानी नहीं मिल पायेगा। वहीं दूसरी तरफ प्रशासन ने समझाइश की है कि उद्यान में पानी आपूर्ति होने के बाद पानी रोक दिया जायेगा। साथ ही शेष पानी को इसके बाद उनके ग्रामीणों के इलाकों में छोड़ा जाएगा, ताकि वो पानी का उपयोग कर सकें।

इनका यह है कहना
सिटी मजिस्ट्रेट भरतपुर के.के . गोयल के मुताबिक करौली के पांचना बांध से पानी अजान बांध में पहुंचा है। इसकी आपूर्ति को लेकर ग्रामीणों ने थोड़ा विवाद किया था, मगर पानी की उद्यान में आपूर्ति करने के बाद वहां से उसकी निकासी बंद कर दिया जायेगी। वह पानी ग्रामीणों के लिए रहेगा, जिससे जल स्तर भी बढ़ेगा।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,