गुजरात : मॉडर्न लुक, एयरपोर्ट जैसी सुविधा और फाइव स्टार होटल, देखिए गांधीनगर रेलवे स्टेशन की तस्वीरें - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Thursday, July 15, 2021

गुजरात : मॉडर्न लुक, एयरपोर्ट जैसी सुविधा और फाइव स्टार होटल, देखिए गांधीनगर रेलवे स्टेशन की तस्वीरें

गुजरात : मॉडर्न लुक, एयरपोर्ट जैसी सुविधा और फाइव स्टार होटल, देखिए गांधीनगर रेलवे स्टेशन की तस्वीरें

गुजरात की राजधानी में भारत का पहला पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन तैयार है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका वर्चुअली उद्घाटन करेंगे। गांधीनगर कैपिटल स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। रेलवे स्टेशन में कई विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं, जिसमें रेलवे ट्रैक के ऊपर बना पहला 5 स्टार होटल शामिल है। गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 71.50 करोड़ रुपये की लागत से इसे पुनर्विकसित किया है।

प्रबंध निदेशक और भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम के सीईओ, एसके लोहिया ने बताया कि गुजरात की राजधानी, गांधीनगर में देश का पहला पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन है। पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन में विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं और इसके ऊपर, एक 5 स्टार होटल को लाइव रेलवे ट्रैक पर बनाया गया है।

71.50 करोड़ रुपये की लागत से रीवैंप हुआ स्टेशन

यह देश में पहली बार है कि इस तरह का होटल लाइव रेलवे ट्रैक पर बनाया गया है। गुजरात सरकार और आईआरएसडीसीएल, पश्चिम रेलवे की संयुक्त उद्यम कंपनी गांधीनगर रेलवे ऐंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 71.50 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य किया है।

LeD वॉल डिस्प्ले लाउंज, आर्ट गैलरी जैसी कई खासियत

गांधीनगर रेलवे स्टेशन को आधुनिक एयरपोर्ट के जैसी विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ विकसित किया गया है। लोहिया ने बताया, ‘एक इंटरफेथ प्रार्थना हॉल है, शायद किसी भी रेलवे स्टेशन में ऐसी पहली जगह है। इसके अलावा एलईडी वॉल डिस्प्ले लाउंज के साथ एक आर्ट गैलरी, एक बेबी फीडिंग रूम, एक सेंट्रलाइज्ड एसी वेटिंग हॉल, विशाल टिकट सुविधा के साथ डबल ऊंचाई प्रवेश लॉबी है। स्टेशन दिव्यांगों के लिए भी अनुकूल है।’

वर्तमान में 3 प्लैटफॉर्म, दो और बढ़ेंगे

इस स्टेशन की सबसे अनूठी विशेषता 105 मीटर स्पैन (कर्व्ड आर्क) और 90 मीटर क्षैतिज का कॉलम-मुक्त और किफायती स्पेस फ्रेम है, जो भारतीय रेलवे के किसी भी स्टेशन पर सबसे लंबा है। वर्तमान में यहां तीन प्लेटफॉर्म हैं और आगे दो बढ़ाए जाएंगे।

मल्टीपरपज वेटिंग रूम में 40 लोगों के बैठने की जगह

स्टेशन में एक सेंट्रलाइज्ड एसी मल्टीपरपज वेटिंग रूम है जिसमें 40 लोगों के बैठने की क्षमता है। लोहिया ने कहा, ‘इस जगह को प्रदर्शनियों, सामाजिक कार्यक्रमों जैसे कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए किराए पर भी लिया जा सकता है, जब ट्रेन की आवाजाही नहीं होती है। इससे रेलवे को कुछ पैसा भी मिल सकता है।’

दो ट्रेनों हरी झंडी भी दिखाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में कई रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करने के अलावा, स्टेशन से दो नई ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। एक गांधीनगर राजधानी और वाराणसी के बीच, और एक मेमू ट्रेन।

दो और रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि पुनर्विकसित गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन के अलावा, मोदी गेज कनवर्टेड कम विद्युतीकृत महेसाणा-वरेथा लाइन और नव विद्युतीकृत सुरेंद्रनगर-पिपावाव खंड का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा दो नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,