उत्तर प्रदेश: मिर्जापुर- किसान ने सिंचाई के पानी के लिए कराई बोरिंग, निकलने लगी ज्वलनशील गैस, मचा हड़कंप - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Saturday, July 17, 2021

उत्तर प्रदेश: मिर्जापुर- किसान ने सिंचाई के पानी के लिए कराई बोरिंग, निकलने लगी ज्वलनशील गैस, मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश: मिर्जापुर- किसान ने सिंचाई के पानी के लिए कराई बोरिंग, निकलने लगी ज्वलनशील गैस, मचा हड़कंप 

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में सिंचाई के लिए कराई गई बोरिंग से पानी के साथ गैस निकलने लगी। किसान को जब इस बात की जानकारी हुई तो उसने बोरिंग में डाले गए पाइप में जलती हुई माचिस की तिली लगाकर चेक किया तो आग जलने लगी। बोरिंग से गैस निकलने की खबर फैलते ही इलाके में हड़कंप मच गया। सूचना पर मौके पर पहुंचे अहरौरा थाना प्रभारी अजित श्रीवास्तव ने मौके का निरीक्षण किया। साथ ही ग्रामीणों को बोरिंग से दूर रहने की हिदायत भी दी।

450 फीट गहरी कराई थी बोरिंग
दरअसल, मड़िहान तहसील अंतर्गत खोरिया गांव निवासी किसान तारकेश्वर पाल ने खेती की सिंचाई करने के लिए बोरिंग कराई थी। पहाड़ों के बीच बसे इस गांव में वाटर लेवल काफी नीचे होने के कारण किसान को 450 फीट गहरी बोरिंग करानी पड़ी थी।

किसान ने दी पुलिस को सूचना
बोरिंग के बाद उसमें पाइप भी डाली गई और फिर उसमें पानी लिफ्ट करने के लिए सबमर्सिबल पंप भी डाला गया लेकिन इस बीच उसे गैस की स्मेल महसूस हुई तो उसने पाइप के पास जलती हुई माचिस की तिली छुवाई तो आग जल उठी। इससे घबराकर किसान ने स्थानीय पुलिस को सूचना दी।

हमेशा नहीं निकलती है गैस
किसान ने बताया कि हमेशा गैस नहीं निकलती है। जब पंप को चालू किया जाता है, उसी दौरान कुछ देर के लिए गैस निकलती है। फिर अपने आप बुझ भी जाती है।

पठारी इलाके में मीथेन की मात्रा होती है ज्यादा
इस बारे में जब हमने केवी डिग्री कॉलेज के भूगोल विभाग के प्रवक्ता धनंजय सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि हमारी धरती के अंदर मीथेन गैस पाई जाती है । लेकिन इसकी मात्रा पठारी इलाके में ज्यादा होती है । इन पठारी इलाकों में जब बोरिंग कराई जाती है तो वाटर लेबल नीचे होने के कारण गहरी बोरिंग करानी पड़ती है। जिसके कारण मीथेन गैस पाइप के जरिये बाहर आ जाती है ।

पठारी इलाके में होती हैं ऐसी घटनाएं
धनंजय ने कहा कि मड़िहान, पटेहरा और लालगंज विकास खण्ड में नलकूप खनन के दौरान पानी निकलना आम बात है लेकिन जब पानी की जगह गैस और आग निकलने लगे तो यह लोगों में कौतूहल का विषय बन जाता है। हालांकि यह एक सामान्य घटना है। प्राकृतिक गैस मीथेन के रिसाव से अक्सर आग लग जाती है। पृथ्वी की सतह में पाई जाने वाली मीथेन गैस के रिसाव से आग की लपटें निकलने लगती हैं। गैस का प्रभाव खत्म होने के बाद आग बुझ जाती है।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,