बिहार: मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के मामलों ने लगाया अर्धशतक, तीन और बच्चों में हुई AES की पुष्टि - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Thursday, July 22, 2021

बिहार: मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के मामलों ने लगाया अर्धशतक, तीन और बच्चों में हुई AES की पुष्टि

बिहार: मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के मामलों ने लगाया अर्धशतक, तीन और बच्चों में हुई AES की पुष्टि

मुजफ्फरपुर में बढ़ती गर्मी और उमस के बीच चमकी बुखार के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। चमकी बुखार से पीड़ित कई बच्चों को पिछले कुछ दिनों में मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसकेएमसीएच) में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। गुरुवार को तीन और चमकी बुखार के लक्षण वाले बच्चों में AES की पुष्टि हुई है। यह बच्चे मुजफ्फरपुर और वैशाली के है।

एसकेएमसीएच में चमकी बुखार से पीड़ित 8 बच्चे भर्ती हैं, जिसमें से 7 बच्चों में AES की पुष्टि हो चुकी है। वहीं एक AES संदिग्ध बच्चा भी अस्पताल में भर्ती है। सभी बच्चों का इलाज चल रहा है। सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार ने बताया कि इस साल अभी तक चमकी बुखार के लक्षण वाले 50 बच्चों में AES पुष्टि हो चुकी है। जिसमें से 10 बच्चों की मौत भी हो चुकी है और कई बच्चे ठीक होकर घर जा चुके है।

'बारिश होने की वजह से चमकी बुखार के मामलों में कमी आने की उम्मीद'
एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ बीएस झा के अनुसार, अस्पताल में एईएस के 7 पुष्ट और 1 संदिग्ध मामला है। डॉक्टर झा के मुताबिक, बढ़े तापमान, आर्द्रता और कुपोषण के कारण क्षेत्र में चमकी बुखार के मामलों में अचानक बढ़ोतरी हुई है। झा ने उम्मीद जताते हुए कहा कि रविवार को हुई भारी बारिश के कारण हमें उम्मीद है कि मामलों में काफी कमी आएगी।

अबतक 10 बच्चों की चमकी बुखार से मौत
अधिकारियों के मुताबिक, इस साल जनवरी से अब तक एसकेएमसीएच में एईएस के 50 मामले सामने आए हैं। इनमें से 10 की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। पीड़ित मुजफ्फरपुर, वैशाली, शिवहर, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जिले के रहने वाले थे।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,