राजस्थान : जयपुर-में जारी है आसमानी कहर, 4 दिन में 28 मौतें, जानिए कितने जिले हुए हैं प्रभावित - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Thursday, July 15, 2021

राजस्थान : जयपुर-में जारी है आसमानी कहर, 4 दिन में 28 मौतें, जानिए कितने जिले हुए हैं प्रभावित

 राजस्थान : जयपुर-में जारी है आसमानी कहर, 4 दिन में 28 मौतें, जानिए कितने जिले हुए हैं प्रभावित

राजस्थान में बीते रविवार को मानसून के दस्तक देने के साथ जहां लोगों को गर्मी से निजात मिलने लगी है। वहीं दूसरी ओर प्रदेश में सक्रिय हुआ मानसून प्रदेश के कई जिलों बीते चार दिनों के भीतर आसमानी कहर बनकर भी आफत बरपा रहा है। स्थिति यह है बुधवार को जहां आकाशीय बिजली गिरने से छह लोगों की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान में बिजली गिरने से बीते चार दिनों में कुल 28 जानें जा चुकी है। इसमें सबसे बड़ा हादसा रविवार को आमेर महल के वॉच टॉवर पर गिरी आकाशीय बिजली गिरने से हुआ था।

रविवार से लगातार बिजली गिरने का क्रम जारी
उल्लेखनीय है कि जहां रविवार को प्रदेश में मानसून की पहली बारिश के साथ ही आमेर महल , धौलपुर और कोटा में बिजली गिरने से हादसा हुआ। वहीं अगले दिन सोमवार को जोधपुर के ओसियां घर के उपर आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाओ की मौत हो गई। इसी तरह मंगलवार को झुंझुनू जिले के सिंघाना में आकाशीय बिजली गिरने से दर्दनाक हादसा हो गया। यहां खेत में काम कर रहे 15 वर्षीय छात्र की मौत हो गई। वहीं मंगलवार को ही जैसलमेर जिले में सनावड़ा गांव में बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। आकाशीय बिजली का कहर बुधवार को भी नहीं थमा।

बुधवार को कोटा, भीलवाड़ा और दौसा में टूटा कहर
बुधवार को कोटा संभाग में बिजली गिरने एक युवती की मौत हो गई, वहीं चार लोग घायल हो गए। यहां नयागांव खालसा इलाके में भाई-बहन पर गिरी थी, जिसमें बहन ने दम तोड़ा दिया। वहीं घायल भाई को हादसे के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इसी तरह संभाग के झालावाड़ के गुराड़िया गांव की तीन महिलाएं बिजली से झुलस गई। कोटा में हुए हादसे के बाद खुद कलेक्टर उज्जवल राठौड़ मौके पर पहुंचे और प्रभावित लोगों का हालचाल जाना । वहीं दौसा जिले के लवाण क्षेत्र में बिजली गिरने से चाचा - भतीजी झुलसे। इसमें चाचा की मौत हो गई। इसी तरह भीलवाड़ा में बारिश आफत बनकर आई। यहां नगर परिषद् की लापरवाही से नाले में गिरकर एक किशोर की मौत हो गयी। वहीं आकाशीय बिजली गिरने से खेत पर काम करते हुए एक किसान की जान चली गई और उसकी पत्नी झुलुस गई। भीलवाड़ा शहर के आजाद नगर में जैन मन्दिर पर बिजली गिरने से मन्दिर क्षतिग्रस्‍त हो गया।

चित्तौडगढ़ में कीर्तिस्तभ पर गिरा बिजली का कहर
बुधवार को दौसा, भीलवाड़ा और कोटा संभाग में बिजली गिरने से हुए हादसे के साथ ही चित्तौड़गढ़ स्थित विश्वप्रसिद्ध कीर्तिस्तभ पर भी बिजली का कहर गिरा। यहां इससे बिजली गिरने से 40 किलो वजनी पत्थर टूट के गिर गया। बताया जा रहा है कि स्तंभ पर तड़ित चालक खराब है , लेकिन गनीमत यह रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,