टीकाकरण: हम चीन से सीखें- आकाश सपेलकर - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Saturday, May 22, 2021

टीकाकरण: हम चीन से सीखें- आकाश सपेलकर


कोरोना के टीकों की किल्लत ने भारत सरकार के होश फाख्ता कर दिए हैं। कईं राज्यों ने 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाने का अभियान स्थगित कर दिया है। हालांकि भारत सरकार टीका-उत्पादन को बढ़ाने का भरसक प्रयत्न कर रही है और विदेशों से भी टीके मंगा रही है लेकिन जिस रफ्तार से भारत में टीके लग रहे हैं, सारे लोगों तक टीके को पहुंचने में साल-दो साल भी लग सकते हैं। इसमें शक नहीं कि हमारे स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकारों ने साढ़े 18 करोड़ टीके लगा कर भारत को टीकाकरण में अग्रणी देश बना दिया है लेकिन इस मामले में हम चीन से वुछ सबक क्यों नहीं लेते ? ऐसा माना जाता है कि चीन के वुहान शहर से ही कोरोना सारी दुनिया में पैला है लेकिन चीन को इस बात की शाबाशी भी मिल रही है कि उसने ही सबसे पहले कोरोना या कोविड को काबू किया है। चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने तालाबंदी शुरु में ही लागू की और बड़ी सख्ती से लागू की।

भारत की तरह वहां ढीला-ढाला इंतजाम नहीं था।

सबसे बड़ी खबर यह आईं है कि चीन ने पिछले नौ दिन में 10 करोड़ टीके अपने नागरिकों को लगा दिए हैं। अब तक चीन अपने लोगों को 40 करोड़ टीके लगा चुका है। इतने टीके तो अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी ने भी कुल मिलाकर नहीं लगाए हैं। एक दिन में सवा करोड़ लोगों को टीका लगाना अपने आप में एक मिसाल है।

जो काम चीन ने किया, वह भारत भी कर सकता है लेकिन उसके लिए हमारी जनता और सरकारों में दृढ़ संकल्प शत्ति की आवश्यकता है। हमारे पास लगभग 60 लाख स्वास्थ्यकमा हैं, 20 लाख फौजी हैं और करोड़ों राजनीतिक कार्यंकर्ता हैं। यदि सबको सव्रिय करनेवाला कोईं महान नेता देश में हो तो सिर्फ कुछ हफ्तों में ही सारे नागरिकों को टीके लगाए जा सकते हैं।

टीका लगाने का प्रशिक्षण देने में कितनी देर लगती है? इसके अलावा हर नागरिक को पारंपरिक काढ़ा, घरेलू मसालों, प्राणायाम और व्यायाम (आहार और विहार) के द्वारा कोरोना का मुकाबला करना सिखाया जा सकता है।

लेकिन खास सवाल यह है कि 200- 250 करोड़ टीके आप लाएंगे कहां से? हमारी नेताओं के लिए यह बड़ी चुनौती है। वे बातें बड़ी-बड़ी करते हैं लेकिन वे बड़ा काम करके भी दिखाएं। वे साम, दाम, दंड, भेद जिसका भी प्रयोग कर सवें, करें। टीके लाएं भी और बनाएं भी। चीन देता हो तो उससे भी ले लें।

चीन से अप्रैल-मईं में अब तक भारत ने 5000 वेंटिलेटर्स, 21000 आक्सीजन जनरेटर, 2 करोड़ मास्क और लगभग 4 हजार टन दवाइयां खरीदी हैं। वह उससे करोड़ों टीके भी खरीद सकता है। चीन ने कईं बार मदद की पहल भी की है।

#VSKNEWS



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,