उत्तर प्रदेश: कुशीनगर- चैत्र नवरात्र मंगलवार प्रारंभ माँ के दरबार मे उमडा आस्था का सैलाब - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Wednesday, April 14, 2021

उत्तर प्रदेश: कुशीनगर- चैत्र नवरात्र मंगलवार प्रारंभ माँ के दरबार मे उमडा आस्था का सैलाब

उत्तर प्रदेश: कुशीनगर- चैत्र नवरात्र मंगलवार प्रारंभ माँ के दरबार मे उमडा आस्था का सैलाब 

शक्ति अधिष्ठात्री मांँ शैलपुत्री की पूजा के साथ ही चैत्र नवरात्र मंगलवार को प्रारंभ हो गया। सभी देवी मंदिर, मां भगवती के भक्ति गीतों और जय माता दी के जयघोष के साथ शंख और घंटा ध्वनि से गूंज उठे। मंदिरों में भजन-कीर्तन और जयकारे लगने लगे। श्रद्घालुओं ने मां दुर्गा के विभिन्न स्वरुपों के समक्ष कपूर, अगरबत्ती, नारियल, चुनरी सहित अन्य पूजन सामग्रियां चढ़ाकर उनकी पूजा-अर्चना की। प्रमुख मंदिर के बाहर मेला सा दृश्य रहा।
🔴पडरौना से पंद्रह किलोमीटर दूर खह्नवार मंदिर में मेला जैसा दृश्य रहा। नारियल, सिंदूर, कपूर, अगरबत्ती, चुनरी सहित विभिन्न पूजन सामग्रियों से सजी दुकानें मंदिर परिसर की आभा को और भी आकर्षक बना रही हैं। नए-नए परिधानों में पहुंचने वाले श्रद्धालु पूजन सामग्रियां खरीदने के बाद मंदिर में पहुंचकर माता खह्नवार देवी के चौरा पर मत्था टेककर अपने व परिवार की सुख-सलामती और समृद्धि के लिए प्रार्थना किए। मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं। यहां पुरुष और महिला श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अलग-अलग कतारें बनाई गई थी। इसी तरह  पडरौना नगर के प्राचीन दुर्गा मंदिर, बुढ़िया माई मंदिर, अंबे मंदिर, छावनी स्थित दुर्गा मंदिर एवं हट्ठी माता मंदिर, लखरांव मंदिर, गायत्री माता मंदिर में भी पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई थी। कसया क्षेत्र के मैनपुर और कुलकुला देवी मंदिर सहित जिले के मोतीचक क्षेत्र के चेड़ा माई मंदिर, सिंहासनी माता मंदिर, कप्तानगंज के दुबौली माता मंदिर, रामकोला के धर्मसमधा मंदिर,सभी देवी मंदिरों में मंगलवार को सुबह से ही विधिवत पूजा-अर्चना शुरू हो गई। नवरात्र के पहले दिन बहुत से श्रद्धालुओं ने उपवास रख कर मां दुर्गा की आराधना की। 
🔴कुबेरस्थान के निकट भूपसागर पोखरा के किनारे स्थित प्राचीन जल्पा देवी (बुढ़िया माई) मंदिर में भी दर्शन के लिए भी श्रद्धालु पहुंचे हुए थे। वहां भी मेला सरीखा दृश्य रहा। इसी तरह पडरौना नगर से तीन किलोमीटर दूर स्थित प्राचीन खिरकिया माता मंदिर भक्तिगीतों, भजन-कीर्तन और मेला के चलते भक्तिमय बना रहा। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की टोलियां कहीं कीर्तन-भजन तो कहीं पूजा-अर्चना में लगी थीं। इसके अलावा श्रद्घालुओं ने मां दुर्गा को प्रसन्न करने के कलश स्थापित कराया और दुर्गा सप्तसती का पाठ शुरू किया। जनपद के सेवरही क्षेत्र के दुर्गा मंदिरों में  भक्तों ने मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की पूजा कर सुख, शांति व समृद्धि की कामना की। इसी तरह पकड़िहार, कतौरा, अहिरौली हनुमान सिंह, दुबैली, दौनहा, संतपट्टी, गौरी इब्राहिम, राजपुर बगहां, बेदूपार, पिरोजहां, ब्रह्मपुर, मिश्रौली, दाहूगंज, भुलिया बाजार, जंगलीपट्टी, जोगनी, मलाही टोला, बभनौली सहित आसपास के सभी गांवों में स्थित देवी मंदिरों में भक्तों ने पूजा अर्चना की। 
🔴 मां दुर्गा भक्तों का करती हैं कल्याण
श्री चित्रगुप्त मंदिर के पीठाधीश्वर व अन्तर्राष्ट्रीय कथा वाचक श्रीदास महराज  वेदों में वर्णित माता की महिमा का विस्तार से वर्णन करते हुए  कहा कि मां भगवती सनातन युग से प्रकृति में वास कर अपने भक्तों का कल्याण करती आ रही हैं। उन्होंने माता के नौ रूपों का वर्णन करते हुए कहा कि जब समाज प्रकृति से छेड़छाड़ करने लगता है तो उसे माता के कोप का भाजन बनना पड़ता है।
🔴 कुंदन, सितारा व मोतीयुक्त चुनरी की बिक्री बढ़ी
मां गौरी के श्रृंगार के लिए कुंदन, सितारा व मोतीयुक्त चुनरी की खरीदारी खूब हुई। भक्त मंदिरों में चुनरी चढ़ाएं और घरों में मूर्तियां रख मां का श्रृंगार किया। बाजार में बीस रुपये से लेकर पांच सौ रुपये तक की चुनरी बिक रही है। मंदिरों के अलावा, मेन रोड, बैंक रोड, गुदरी बाजार, खिरकिया रोड पर चुंदरी, नारियल की दुकानें सज गईं हैं।
🔴 बाजार में बढ़ी चहल-पहल
नवरात्र पर बाजार में भी रौनक बढ़ गई है। कलश, दिया, नारियल, चुंदरी व फूल व अन्य पूजन सामग्री की दुकानें सज गई है। बैंक रोड पर कलश व दीया खरीदने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। 20 रुपये से लेकर 80 रुपये तक के कलश उपलब्ध हैं। मिट्टी व मेटल की मूर्तियां भी खूब बिक रही हैं।


  
 #vsknews

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,