ग्रेटर नोएडा-यूपी पंचायत चुनाव की गजब कहानियां- पहले बहू को घर से बाहर नहीं निकाला, अब गली-गली घुमाकर मांग रहे वोट - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Sunday, April 11, 2021

ग्रेटर नोएडा-यूपी पंचायत चुनाव की गजब कहानियां- पहले बहू को घर से बाहर नहीं निकाला, अब गली-गली घुमाकर मांग रहे वोट

ग्रेटर नोएडा-यूपी पंचायत चुनाव की गजब कहानियां- पहले बहू को घर से बाहर नहीं निकाला, अब गली-गली घुमाकर मांग रहे वोट

महिलाओं को पहले बाहर न निकलने की आजादी देना अब उन पतियों के लिए परेशानी का सबब बन गया है, जो यूपी पंचायत चुनाव में ताल ठोक चुके हैं। चुनाव में महिला सीट रिजर्व होने के कारण राजनीतिक लोगों ने अपनी पत्नियों को चुनावी मैदान में उतार दिया, लेकिन महिला प्रत्याशियों को क्षेत्र और गली-मोहल्ले की जानकारी नहीं है। अब वह पति व वोटरों के पीछे कदमताल बढ़ाकर अपनी नैया पार लगाने के प्रयास में जुटी हैं।
गौतम बुद्ध नगर जिले का आधा हिस्सा देहात एरिया है। इस एरिया में लोग अभी भी रूढ़ीवादी परंपराओं को अपनाते हैं। ज्यादातर महिलाएं घर में ही रहकर घर का काम संभालती हैं। जिसके चलते उन्हें अपने गांव और क्षेत्र के रास्तों की जानकारी तक नहीं हो पाती हैं।
चुनाव प्रचार करने में कई समस्याएं
चुनाव आयोग ने जिला पंचायत के पांच में से दो, 88 ग्राम प्रधान में से 30,119 क्षेत्र पंचायत सदस्यों में से 41 सीटों को महिलाओं के लिए आरक्षित कर दिया है। इसके अलावा तीन ब्लॉकों में से एक ब्लॉक प्रमुख का पद भी महिला के लिए आरक्षित किया था। अब ऐसे में राजनीति में सक्रिय रहने वाले लोगों ने अपनी पत्नियों को प्रत्याशी बनाया है। लेकिन उन्हें क्षेत्र में गांव कि गली तक की जानकारी नहीं है।
उनके सामने चुनाव प्रचार करने में समस्याएं आ रही हैं। देखा जा रहा है कि चुनाव प्रचार के दौरान महिला प्रत्याशी पति व समर्थकों से कदम चाल मिलाकर चुनाव प्रचार कर रही है। रास्तों की जानकारी तक नहीं है।
पति के भरोसे चुनाव जीतकर पाना चाहती हैं कुर्सी
मतदान को लेकर प्रत्याशी और मतदाता सभी में उत्साह है, लेकिन महिला उम्मीदवार क्षेत्र के बारे में अपने सामान्य ज्ञान को लेकर परेशान हैं। वह पति के भरोसे से ये किसी तरह चुनाव जीत कर कुर्सी पाना चाहती हैं। हालांकि ज्यादातर महिला उम्मीदवार दावा कर रहे हैं कि क्षेत्र में घूमने पर उन्हें पूरे इलाके की जानकारी हो रही है।
पत्नियों के लिए कर रहे मेहनत
जिला पंचायत की एक महिला उम्मीदवार के पति ने बताया कि चुनाव जीताने के लिए वह मेहनत कर रहे हैं। जब उनसे पूछा कि आपकी पत्नी को कुछ नहीं मालूम तो ऐसे में जनता का भला कैसे करेंगी तो उन्होंने कहा कि पहला चुनाव है, हमारी पत्नी का इसलिए धीरे-धीरे सब सीख जाएंगी।
#vsknews
Sudhir Kumar

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,