लाइफस्टाइल : होली के दिन न तोड़ें रिश्तों की ये मर्यादाएं, नहीं तो हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे आपके अपने - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Friday, March 26, 2021

लाइफस्टाइल : होली के दिन न तोड़ें रिश्तों की ये मर्यादाएं, नहीं तो हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे आपके अपने

लाइफस्टाइल : होली के दिन न तोड़ें रिश्तों की ये मर्यादाएं, नहीं तो हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे आपके अपने

होली को ऐसा त्योहार माना जाता है, जिसमें लोग पुराने गिले-शिकवे भुलाकर एक बार फिर करीब आ जाते हैं। हालांकि, ये भी नहीं भूलना चाहिए कि हर फेस्टिवल अपने साथ ढेरों भावनाएं और मर्यादाएं लेकर भी आता है, जिन्हें किसी भी हाल में या जाने-अनजाने ठेस पहुंचाने व तोड़ने की कोशिश नहीं करना चाहिए। इसका ख्याल अगर नहीं रखा गया, तो अपनों को करीब लाने वाला रंगों का त्योहार उन्हें आपसे दूर कर सकता है।
हर परिवार का होता है अपना तरीका
त्योहार चाहे जो भी हो, उसे मनाने का हर परिवार का अपना तरीका होता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको होली में धमाचौकड़ी करना पसंद है, लेकिन आप अपने जिस रिश्तेदार, दोस्त या उसके परिवार के साथ फेस्टिवल मनाने जा रहे हैं, उन्हें ये सब पसंद नहीं, तो आपकी प्राथमिकता ये होनी चाहिए कि आप ऐसा कुछ न करें, जो उन्हें हर्ट करें।
जबरन रंग लगाना
होली के दिन लोग सबसे बड़ी भूल, दूसरे व्यक्ति को रंग लगाने के तरीके को लेकर करते हैं। इस त्योहार पर कई लोग दूसरों को जबरन रंग लगा देते हैं। ऐसा करने वाले ये सोच रखते हैं कि फेस्टिवल पर तो 'चलता है'। हालांकि, ये उनकी सबसे बड़ी भूल होती है, क्योंकि जबरन रंग लगाना बड़ी लड़ाई तक का रूप ले सकता है और रिश्तों को बहुत बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। अगर लड़ाई न भी हो, तो किसी को आपका जबरदस्ती रंग लगाना बुरा लग सकता है और ये हमेशा के लिए उनके मन में आपके प्रति नकारात्मक छवि बना देगा।
महिलाओं को लेकर खास सावधानी
आप चाहे घर की किसी फीमेल मेंबर के साथ होली खेल रहे हों या फिर अपनी फीमेल फ्रेंड के साथ, उनकी गरिमा का हमेशा ध्यान रखें। न तो उन्हें जबरन रंग लगाएं, न उन्हें प्रेशराइज करें और ना ही बलून फेंकने या रंगों से भरे टब में डालने जैसी हरकत करें। यहां तक कि उन्हें रंग लगाएं भी, तो शिष्टाचार बरकरार रखें। ये बात सिर्फ लड़कों को लिए ही नहीं, बल्कि लड़कियों को भी ध्यान में रखनी चाहिए।
नशा
भांग या शराब से दूरी रखें, तो बहुत ही अच्छा है। अगर आप इनका सेवन करते हैं, तो उसे लिमिटिड ही रखें। अक्सर देखा जाता है कि व्यक्ति नशे में इतना चूर हो जाता है कि उसे ये तक एहसास नहीं होता कि वह आखिर कर क्या रहा है? ऐसे में उसके द्वारा की गई कोई हरकत, बड़े झगड़े या मारपीट तक की नौबत ला सकती है। वहीं नशे के कारण किसी प्रकार के हादसे की आशंका भी बढ़ जाती है।

#vsknews

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,