राजस्थान: जयपुर-लंबे समय बाद सस्ता हुआ पेट्रोल- डीजल, जाने जयपुर में क्या है रेट - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Wednesday, March 24, 2021

राजस्थान: जयपुर-लंबे समय बाद सस्ता हुआ पेट्रोल- डीजल, जाने जयपुर में क्या है रेट

राजस्थान: जयपुर-लंबे समय बाद सस्ता हुआ पेट्रोल- डीजल, जाने जयपुर में क्या है रेट

लंबे समय से पेट्रोल-डीजल के स्थिर रहने के बाद बुधवार को नई रेट जारी हुई।अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी से बुधवार को सरकारी तेल कंपनियों ने बड़े अंतराल के बाद पेट्रोल - डीजल की कीमतों में कमी की है। आपको बता दें कि तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम 19 पैसे और डीजल के दाम 16 पैसे घटाए है। राजधानी जयपुर की बात करें, तो यहां अब पेट्रोल के दाम 97.53 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 89.82 रुपए प्रति लीटर हो गए है।

कच्चे तेल का भाव 10 फीसद तक कम
मिली जानकारी के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 15 दिन में 10 फीसद तक कम हुआ है। बता दें , पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज तय होता है। प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की दाम क्या है, ये एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

नए साल में 8 रुपए तक बढ़ चुके हैं दाम
उल्लेखनीय है कि नए साल में अब तक पेट्रोल 8 रुपए 2 पैसे और डीजल 8 रुपए 30 पैसे प्रति लीटर बढ़ चुके थे। हालांकि अभी लगातार 24 दिनों तक इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ। पिछले महीने लगातार 16 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी, जिससे लगभग हर शहर में दोनों ईधनों के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर चल रही थी, लेकिन आज ईंधनों के दाम गिरने से उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिली है।
#vsknews
Kushendra Tiwari

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,