बिहार:दरभंगा-बेटी बचाओ योजना में 2 लाख रुपये मिल रहे? दरभंगा में किसने फैलाई 'पीले फॉर्म वाली' अफवाह - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Sunday, March 28, 2021

बिहार:दरभंगा-बेटी बचाओ योजना में 2 लाख रुपये मिल रहे? दरभंगा में किसने फैलाई 'पीले फॉर्म वाली' अफवाह

बिहार:दरभंगा-बेटी बचाओ योजना में 2 लाख रुपये मिल रहे? दरभंगा में किसने फैलाई 'पीले फॉर्म वाली' अफवाह

            दरभंगा में एक अफवाह उड़ रही है। अफवाह ये है कि पीला फॉर्म जमा करने से केंद्र सरकार की 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना के तहत 2 लाख रुपए मिलेंगे। अफवाह किसने फैलाई, कब फैलाई, कहां से फैलाई किसी को कुछ भी मालूम नहीं है। बस इतना पता है कि पीला फॉर्म जमा करने के बाद बैंक अकाउंट में 2 लाख रुपए आ जाएगा।
दरभंगा पोस्ट ऑफिस 'अफवाह' की भीड़
पीले फॉर्म वाले अफवाह की वजह से दरभंगा के पोस्ट ऑफिस में स्पीड पोस्ट के लिए सैकड़ों महिलाएं लाइन में लगी रहती हैं। उनको बस 2 लाख रुपए ले लेने की जल्दी रहती है। खास बात कि ये पीला फॉर्म शहर में चोरी-छिपे बेचा जा रहा है। फॉर्म पर लिखा है 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत केंद्र सरकार 8 से लेकर 32 साल की उन महिलाओं को 2-2 लाख रुपए की आर्थिक मदद पहुंचाएगी, जिन्होंने इस योजना के तहत खुद को रजिस्टर कराया है। योजना में 200 करोड़ रुपए फिलहाल खर्च किए जाएंगे।' अब इस फॉर्म को भरकर भेजने के लिए पोस्ट ऑफिस में महिलाओं का मेला लगा रहता है।
रक्षा और बाल विकास मंत्रालय को स्पीड पोस्ट
आलम ये है कि फॉर्म को भरकर भेजने के लिए डाकघर खुलने से पहले ही लाइन लगाकर महिलाएं खड़ी हो जाती हैं। न तो किसी को योजना के बारे में जानकारी है और ना ही कोई जानकारी जुटाना चाहता है। महिलाओं को बस इतना पता है कि पीला फॉर्म जमा करते ही 2 लाख रुपए अकाउंट में आ जाएंगे। महिलाएं हाथ में लिफाफा लिए घंटों अपनी बारी का इंतजार करतीं हैं। ये फॉर्म भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय और बालविकास मंत्रालय नई दिल्ली के पते पर भेजा जा रहा है। पोस्ट ऑफिस के स्टाफ भी इन्हें कुछ नहीं बताते, वो 42 रुपए लेते हैं और स्पीड पोस्ट कर देते हैं। डाकघर के स्टाफ भी इनकी भीड़ से परेशान हैं, मगर हुजूम इतना है कि वो भी कुछ समझाने की स्थिति में नहीं हैं।
डीएम ने अफवाह से बचने की दी सलाह
भले ही किसी को कुछ नहीं मालूम मगर गांव के मुखिया से लेकर शहर के पार्षद भी इन फॉर्म पर साइन कर देते हैं। वो भी साइन करने से पहले कोई पूछताछ नहीं करते हैं। उनके दस्तखत के बाद महिलाएं आश्वस्त हो जाती हैं कि बस 2 लाख रुपए मिलने ही वाले हैं। ये अफवाह जिलाधिकारी त्यागराजन तक पहुंची तो उन्होंने इस तरह के अफवाह के बचने की सलाह दी। मीडिया से उन्होंने कहा कि गलत जानकारी दी गई है। पोस्ट ऑफिस से हमें मालूम हुआ कि लोगों की भीड़ उमड़ी है। मैं लोगों के अनुरोध करना चाहूंगा कि ये बिल्कुल गलत जानकारी है। इस तरह के अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ भी हमलोग कार्रवाई करेंगे।
'बेटी बचाओ...' योजना में कोई आर्थिक मदद नहीं
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस योजना में कहीं भी आर्थिक मदद की बात नहीं है। बल्कि लिंग अनुपात सुधारने और बेटियों के शिक्षा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से भारत सरकार ये योजना चला रही है। ऐसे में पीला फॉर्म वाले अफवाह से बचना चाहिए।
#vsknews
Sunil Pandey

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,