जनपदीय पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन में आयोजित हुआ विश्व कैंसर दिवस - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Thursday, February 4, 2021

जनपदीय पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन में आयोजित हुआ विश्व कैंसर दिवस

 जनपदीय पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन में आयोजित हुआ विश्व कैंसर दिवस

      जनपदीय पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन वामा सारथी के तत्वावधान में पुलिस लाइन में आयोजित हुआ विश्व कैंसर दिवस, पुलिस परिवारों एवं कर्मियों को कैंसर को लेकर फैली भ्रांतियों व खतरों के प्रति किया गया जागरूक।
वामा सारथी, उत्तर प्रदेश पुलिस वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एटा सुनील कुमार सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती मीनाक्षी सिंह अध्यक्षा जनपदीय वामा सारथी पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन एटा द्वारा पुलिस लाइन्स एटा में आज दिनांक 04-02-2021 को विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर कैंसर को लेकर लोगों में फैली भ्रांतियों के प्रति वहां उपस्थित सभी को जागरूक किया गया। श्रीमती मीनाक्षी सिंह द्वारा उपस्थित पुलिस कर्मियों एवं पुलिस परिवारों की महिलाओं एवं बालिकाओं को बताया गया कि कैंसर के खतरों के बारे में आम लोगों को जागरूक करने और इसके लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) की स्थापना यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के द्वारा वर्ष 1993 में की गई थी। हर साल विश्व भर में 04 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। कैंसर से बचाव और उसके प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से विश्व कैंसर दिवस मनाने की शुरुआत सन 1933 में हुई थी। इस साल विश्व कैंसर दिवस की थीम है "मैं हूं और मैं रहूंगा" (“I am and I will”). ये थीम साल 2019 से 2021 तक यानि तीन साल के लिए रखी गयी है जो इस साल भी कायम है। सबसे पहले विश्व कैंसर दिवस वर्ष 1993 में जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के द्वारा मनाया गया था.
                 इसी क्रम में जिला चिकित्सालय एटा में तैनात डॉ मित्तल द्वारा उपस्थित पुलिस कर्मियों एवं उनके परिवारजनों को प्रोजेक्टर के माध्यम से चलचित्र दिखाकर बताया गया कि कैसे हमें कैंसर से बचाव के लिए जरुरी कदम उठाने चाहिए, उन्होंने बताया कि कैसे एक व्यक्ति या महिला में कैंसर उत्पन्न होता है, और किस तरह के उसके लक्षण होते हैं, साथ ही किस प्रकार इस कैंसर की बीमारी से बचा जा सकता है।
क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस- 
बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो ये समझते हैं कि ये बीमारी छूने से फैलती है जिसके चलते लोग कैंसर के मरीजों से अच्छा व्यवहार नहीं करते। कैंसर के संबंध में फैली गलत धारणाओं को कम करने और कैंसर मरीजों को मोटीवेट करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। इसके लिए सरकारी और गैर-सरकारी संघठन विश्व भर में कैंप, लेक्चर और सेमीनार का आयोजन करते हैं।
विश्व कैंसर दिवस का इतिहास- 
विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) की स्थापना यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के द्वारा वर्ष 1993 में की गई थी यानी सबसे पहले विश्व कैंसर दिवस जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में UICC के द्वारा मनाया गया था। हालांकि कुछ अन्य प्रमुख कैंसर सोसाइटी, ट्रीटमेंट सेंटर, पेशेंट ग्रुप और रिसर्च इंस्टिट्यूट ने भी इसको आयोजित करने में मदद की थी। जानकारी के अनुसार उस समय लगभग 12.7 मिलियन लोग कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे और हर साल तकरीबन 7 मिलियन लोगों की जान कैंसर की वजह से जा रही थी।
ये हो सकती हैं कैंसर होने की वजह- 
लम्बे समय तक तंबाकू या गुटखे का सेवन करना, सिगरेट पीना, शराब पीना, लंबे समय तक रेडिएशन के संपर्क में रहना, आनुवंशिक दोष होना, शारीरिक निष्क्रियता, खराब पोषण एवं कभी-कभी मोटापा भी कैंसर होने की वजह बन सकता है।
कई तरह का होता है कैंसर- 
कैंसर कई तरह के होते हैं, लेकिन जो केस सबसे ज्यादा सामने आते हैं उनमें स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, पेट का कैंसर, ब्लड कैंसर, गले का कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, अंडाशय का कैंसर, प्रोस्टेट (पौरुष ग्रंथि) कैंसर, मस्तिष्क का कैंसर, लिवर (यकृत) कैंसर, बोन कैंसर, मुंह का कैंसर और फेफड़ों का कैंसर शामिल है।
ये हो सकते हैं कैंसर के लक्षण- 
शरीर के किसी हिस्से में गांठ महसूस होना, निगलने में कठिनाई होना, पेट में लगातार दर्द बने रहना, घाव का ठीक न होना, त्वचा पर निशान पड़ जाना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना, कफ और सीने में दर्द होना, थकान और कमजोरी महसूस होना, निप्पल में बदलाव होना, शरीर का वजन अचानक से कम या ज्यादा होना।
कैंसर से बचाव के उपाय- 
शराब का सेवन न करें, रेडिएशन के संपर्क में आने से बचें, फाइबर युक्त डाइट लें, धूम्रपान करने से बचें, डाइट में अधिक फैट न लें, शरीर का सामान्य वजन बनाए रखें, नियमित रूप से एक्सरसाइज करें।
इस अवसर पर पुलिस लाइन में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एटा श्री सुनील कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक अपराध श्री राहुल कुमार, क्षेत्राधिकारी सदर श्री इरफान नासिर खान, प्रभारी प्रतिसार निरीक्षक, अन्य पुलिस बल तथा महिला पुलिसकर्मी व पुलिस परिवारीजन मौजूद रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,