प्रयागराज : 40 किलो की रुद्राक्ष की माला, हर एक से जुड़ा संकल्प - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Saturday, January 30, 2021

प्रयागराज : 40 किलो की रुद्राक्ष की माला, हर एक से जुड़ा संकल्प

 प्रयागराज : 40 किलो की रुद्राक्ष की माला, हर एक से जुड़ा संकल्प

         प्रयागराज के रेती पर लगे माघ मेला में कई साधु संत अपने अनोखे अंदाज और खास गेटअप की वजह से श्रद्धालुओं को अपने ओर आकर्षित कर रहे हैं। कुछ ऐसे ही अलग गेटअप की वजह से शिव योगी मौनी महाराज को रुद्राक्ष वाले बाबा के नाम से जाना जाता है। बाबा अपने शरीर पर जब 11 हजार से ज्यादा रुद्राक्ष की माला पहनकर मेले में जब निकलते हैं तो उस दौरान इन्हें देखने वालों की भीड़ लग जाती है। मौनी बाबा उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के रहने वाले हैं और परमहंस आश्रम के महंत भी हैं।
धारण की रुद्राक्ष की तकरीबन 11 हजार से अधिक मालाएं
बाबा का खास गेटउप श्रद्धालुओं को खास रास आ रहा है। अपने शरीर पर मौनी बाबा 11 हजार से ज्यादा रुद्राक्ष को धारण कर रखा है। रुद्राक्ष वाले बाबा के सिर,पांव,हाथ,कमर,गले पर रुद्राक्ष ही नजर आता है और पूरे शरीर पर एक रुद्राक्ष की तकरीबन 11 हजार से अधिक मालाएं है। यह सभीरुद्राक्ष की माला , 101,11, 51 रुद्राक्ष की बनी हुई है। अधिकतर रुद्राक्ष माला कई मुखी वाली है। बाबा के सिर पर 101 से अधिक रुद्राक्ष की माला है।
खरीदे हुए रुद्राक्ष नहीं पहनते रुद्राक्ष वाले बाबा
बाबा की मानें तो हर एक रुद्राक्ष की माला बाबा के संकल्पों से जुड़ी हुई है। मौनी बाबा उर्फी रुद्राक्ष वाले बाबा शरीर पर धारण रुद्राक्ष की माला कभी खरीदते नहीं है बल्कि साधु संतों और महात्माओं द्वारा भेंट की गई। उन्ही रुद्राक्ष को शरीर में धारण करते हैं। सिर्फ मालाओं से ऊपर सजा चांद के आधे आकार का मुकुट उन्हें नेपाल के नरेश ने भेंट किया था।

#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,