मध्य प्रदेश: एमपी के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, भोपाल में छाए बादल - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Monday, August 8, 2022

मध्य प्रदेश: एमपी के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, भोपाल में छाए बादल

मध्य प्रदेश: एमपी के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, भोपाल में छाए बादल 

ज्यादातर हिस्सों में आज से भारी बारिश का दौर शुरू होने वाला है। बारिश थमने के बाद राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई शहरों उमस बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र है। अगले 48 घंटों के दौरान चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र और अधिक शक्तिशाली होकर डिप्रेशन में केंद्रित होने की संभावना है। इसके साथ ही पूरे ओडिशा छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक ने कहा है कि प्रणाली से संबंधित औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका चक्रवाती परिसंचरण विद्यमान है। अगले 48 घंटों के दौरान यह मौसम प्रणाली अवसाद के रूप में है। उन्होंने कहा कि यह अधिक शक्तिशाली होकर केंद्रित होने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ ओडिशा और छत्तीसगढ़ में होकर गुजरने की संभावना है।

उन्होंने कहा है कि मानसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। अगले 4-5 दिनों तक इसके इसी स्थिति में रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि वर्तमान में मानसून की ट्रफ समुद्र तल पर अब जैसलमेर, कोटा, रायसेन, सिवनी, दुर्ग, सुदूर ओडिशा में है। उन्होंने कहा है कि इन मौसम परिस्थितियों के कारण आगामी आठ और 11 अगस्त 2022 को पूर्वी मध्यप्रदेश और 08 अगस्त, 2022 को पश्चिमी मध्यप्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। साथ ही वज्रध्वनि के साथ वाली आंधी की संभावना है।

वहीं, आगामी 09 और 11 अगस्त, 2022 को पश्चिमी मध्यप्रदेश में बारिश की संभावना है। साथ ही आगामी नौ और 10 अगस्त, 2022 को पूर्वी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं बहुत भारी वर्षा की संभावना है। राजधानी भोपाल में रविवार के दिन उमस काफी बढ़ गई थी। दिन में अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया था। वहीं, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,