हरियाणा : करनाल मीराघाटी चौक पर गृह मंत्री अनिल विज 26 जनवरी को करेंगे उद्घाटन, हवाई जहाज वाली बत्ती रात को चमकेगी - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Monday, January 24, 2022

हरियाणा : करनाल मीराघाटी चौक पर गृह मंत्री अनिल विज 26 जनवरी को करेंगे उद्घाटन, हवाई जहाज वाली बत्ती रात को चमकेगी

हरियाणा : करनाल मीराघाटी चौक पर गृह मंत्री अनिल विज 26 जनवरी को करेंगे उद्घाटन, हवाई जहाज वाली बत्ती रात को चमकेगी

हरियाणा के करनाल शहर में मीरा घाटी चौक पर 100 फीट ऊंचा तिरंगा फहराएगा। यह तिरंगा करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से लगाया जा रहा है। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज 26 जनवरी को NDRI में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के बाद इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे।

सोमवार को उपायुक्त एवं केएससीएल के सीईओ निशांत कुमार यादव ने राष्ट्रीय ध्वज की फाइनल ट्रायल ली और अधिकारियों को निर्देश दिए कि झंडे के नीचे प्लेटफार्म को खूबसूरती से सजाया-संवारा जाए और एंट्री को नया रूप दिया जाए। डीसी निशांत यादव ने इसके बारे में जानकारी भी दी।

उन्होंने बताया कि मीरा घाटी चौक स्थित पार्क के प्रवेश पर जो झंडा लगाया गया है, उसका साइज 20 गुणा 30 फुट है और यह 100 फीट ऊंचे मजबूत पाइप पर लगाया गया है। यह कार्य अजमेर राजस्थान की एक एजेंसी ओम श्रीगणपति इलेक्ट्रिकल की ओर से करवाया गया है।

धरातल पर 2 लाइट पोल लगाए गए हैं, जिनके फोकस से रात्रि में झंडे को रोशनी मिलेगी यानि रात में भी झंडा अच्छे से दिखाई देगा। 100 फीट ऊंचे पोल पर हवाई जहाज वाली लाल बत्ती भी लगाई गई है।

शहर का एक प्रसिद्ध चौक है मीरा घाटी

उपायुक्त ने बताया कि मीरा घाटी चौक करनाल शहर का एक प्रसिद्ध चौक है और यह शहर से गुजरते पुराने नैशनल हाईवे पर स्थित है। करीब 4 दशक पहले इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट की ओर से इसका सौंदर्यीकरण किया गया था, जिसमें हिंदू, मुस्लिम धर्मों के चिन्ह, इसके आसपास स्थित पूजा-इबारत के स्थलों के बीच बनाए गए थे, जो एक वॉटर बॉडी में स्थापित हैं। इनमें मंदिर में बजाए जाने वाले शंख और इसके सामने अर्धचंद्र बनाया गया है।

वॉटर बॉडी में फव्वारों की श्रृंखला है, जिनसे निकलने वाली जैट यानि धाराएं शाम के समय इस क्षेत्र को मनोहारी बना देती हैं। कुछ सालों से फव्वारों का रख-रखाव बंद पड़ा था, लेकिन अब स्मार्ट सिटी ने इन्हें पुनर्जीवित कर इनका सौंदर्यीकरण कर दिया है। इससे इस जगह की सुंदरता और अधिक बढ़ गई है। वॉटर बॉडी के पूर्व में एक मजार के बाहर सूफी संत मीरा साहब का नाम लिखा है। उसके सामने भगवान शिव का एक मंदिर है। आसपास हरे-भरे पेड़ खड़े हैं।

#VSKNEWS


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,