उत्तर प्रदेश: मुरादाबाद के पर्यावरण प्रेमी ऐतिहासिक मिलन - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Tuesday, February 16, 2021

उत्तर प्रदेश: मुरादाबाद के पर्यावरण प्रेमी ऐतिहासिक मिलन

उत्तर प्रदेश: मुरादाबाद के पर्यावरण प्रेमी ऐतिहासिक मिलन

ऐतिहासिक मुलाकात

विश्व पर्यावरणविद् और ग्रीनमैन श्री विजयपाल बघेल जी देर रात मुरादाबाद से गुजरे तो मुरादाबाद के पर्यावरण प्रेमी ऐतिहासिक मिलन के लिए दिल्ली रोड पर उनसे मिलने पहुंचे।

ग्रीन मैन जी से मिलकर लगा कि ऐसे व्यक्तित्व से मिलना एक अवार्ड मिलने जैसा लगा और उनके व्यक्तित्व को देखकर प्रकृति की रक्षा के लिये प्रेरणा मिली। 

यह बताते चलें कि पर्यावरणविद् आदरणीय विजय पाल बघेल जी को ग्रीन मैन की उपाधि अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दी थी ग्रीन मेन विजय पाल बघेल जी को हरित ऋषि की उपाधि छतीसगढ़ के तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दी । आदरणीय ग्रीन मैन जी पिछले लगभग 40 वर्षो से पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के कार्यों में निरन्तर लगे हुए हैं और पिछले वर्ष ग्रीन वाल ऑफ़ इंडिया के लिए हरित यात्रा भी की थी।

आपके जीवन परिचय ओर कार्यों को सी बी एस सी के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है और अभी कुछ समय पहले डाक टिकट जारी किया गया था

 इस अवसर पर मुरादाबाद के पर्यावरणप्रेमियों  और सामाजिक चिंतकों की ओर से उन्हें  माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया । आर्य समाज के प्रान्तीय प्रतिनिधि रमेश सिंह आर्य जी ने  संयुक्त रुप से महर्षि दयानंद सरस्वती का चित्र भेंट किया गया।

ग्रीन मेन जी के साथ पर्यावरण प्रेमी रामवीर सिंह , कांति प्रसाद दिवाकर जी थे।

ग्रीन मेन जी मुलाकात के समय , पर्यावरण सचेतक नैपालसिंह पाल , पर्यावरण प्रेमी रविता पाल , समाजसेवी अनुपेंद्र सिंह , प्रदीप कुमार सिंह , दीक्षांत चौधरी , एडवोकेट हरस्वरुप सिंह , डा राम मुनि जी , डॉ आर पी सिंह आदि उपस्थित रहे।



#vsknews

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,