उत्तर प्रदेश : पंचायत चुनाव आरक्षण लिस्ट: जानिए कब पता चलेगा आपके गांव की आरक्षण सूची - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Wednesday, February 24, 2021

उत्तर प्रदेश : पंचायत चुनाव आरक्षण लिस्ट: जानिए कब पता चलेगा आपके गांव की आरक्षण सूची

यूपी पंचायत चुनाव आरक्षण लिस्ट: जानिए कब पता चलेगा आपके गांव की आरक्षण सूची

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों के मद्देनज़र अब राजीनीतिक सरगर्मियां बढ़ती जा रही हैं। ग्राम पंचायत अध्यक्ष के आरक्षण सूचि के जारी करने के बाद अब आगामी चुनाव के प्रत्याशी जोकि प्रधानों, ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायतों में आरक्षण की सूची का इंतज़ार कर रहे हैं उन्हें मौजूदा स्थिति को लेकर बता दें कि तैयारी जोरशोर से चल रही है। प्रशासन दो मार्च को इसकी सूची जारी करेगा। उसके बाद आरक्षण पर लोगों की आपत्तियां मांगी जाएगी। इन आपत्तियों को निस्तारण के लिए चार अधिकारियों की समिति का गठन कर दिया गया है।

आपको बता दें कि जिलाधिकारी के अध्यक्षता में बनी चुनावी कार्यों के लिए समिति में मुख्य विकास अधिकारी व अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को सदस्य के रूप में चुना गया है। वहीं जिला पंचायत राज अधिकारी को सदस्य सचिव बनाया गया है। आरक्षण को लेकर लोगों से चार से आठ मार्च तक का तिथि लोगों के आपत्तियों के लिए तय की गई है।जिसके उपरांत गठित समिति 10 से 12 मार्च तक लोगों द्वारा दर्ज की जाने वाली आपत्तियों का निस्तारण करेगी।

एक ही दिन हो सकता है पूरे जिले में चुनाव :
चुनाव कराने को लेकर निर्वाचन आयोग 24 फरवरी को जिलाधिकारीयों के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इसमें एक ही दिन पूरे जिले में चारों पदों के लिए चुनाव कराने को लेकर अधिकारियों से विचार-विमर्श किया जा सकता है।

चुनौती भरा होगा एक दिन में पूरा चुनाव कराना : 
यदि एक ही दिन में पूरे जिले में सभी पदों के लिए चुनाव हुआ तो यह प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगी। इसमें करीब 20 हजार कार्मिकों की जरूरत पड़ेगी। जिले में करीब 14 हजार की कार्मिक हैं। करीब छह हजार कार्मिकों को बाहर से बुलाना पड़ सकता है। उनको बुलावा, ठहराना, भोजन, नाश्ता आदि की भी व्यवस्था प्रशासन को करनी पड़ सकती है। वहीं अधिकारियों की संख्या भी पर्याप्त नहीं होने से एक ही दिन सभी बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान कराना कठिनाई भरा हो सकता है।


  #vsknews

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,