बदलने वाली है संसद भवन की तस्वीर, आज PM मोदी रखेंगे नई पार्लियामेंट की आधारशिला - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Thursday, December 10, 2020

बदलने वाली है संसद भवन की तस्वीर, आज PM मोदी रखेंगे नई पार्लियामेंट की आधारशिला

 

बदलने वाली है संसद भवन की तस्वीर, आज PM मोदी रखेंगे नई पार्लियामेंट की आधारशिला















New Parliament Building: ब्रिटिश काल में बने वर्तमान संसद भवन के पास नए संसद भवन का निर्माण किया जा रहा है. गुरुवार को दोपहर एक बजे नए संसद भवन के निर्माण के लिए पीएम मोदी आधारशिला रखेंगे. दूरदर्शन और लोकसभा टीवी इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेंगे.
               पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार (10 दिसंबर) को दोपहर एक बजे नए संसद भवन के निर्माण के लिए आधारशिला रखेंगे. ब्रिटिश काल में बने वर्तमान संसद भवन के पास नए संसद भवन का निर्माण किया जा रहा है. दूरदर्शन और लोकसभा टीवी इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेंगे. संसद भवन के शिलान्यास समारोह में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के संदेशों को पढ़ा जाएगा. पीएम मोदी सभा को संबोधित करेंगे. साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी इस अवसर पर अपना संबोधन देंगे. 
              शिलान्यास समारोह में केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी वेलकम स्पीच देंगे. साथ ही संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी धन्यवाद प्रस्ताव देंगे. समारोह की शुरुआत दोपहर 12:55 पर होगी, फिर 1 बजे पीएम मोदी द्वारा भूमि पूजन किया जाएगा. इसके बाद 1.30 पर सर्वधर्म प्रार्थना होगी. बता दें कि हाल ही में लोकसभा अध्यक्ष ने पीएम आवास पहुंचकर उन्हें भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया था. 

              नए संसद भवन के बारे में ओम बिरला ने बताया कि ये भवन आत्मनिर्भर भारत का एक ऐसा मंदिर होगा जो राष्ट्र की विविधता को दर्शाएगा. इसे 971 करोड़ रुपये की लागत से 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में बनाया जाएगा. यह पुराने संसद भवन से 17,000 वर्गमीटर बड़ा होगा. नए संसद भवन को बनाने के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को ठेका दिया गया है. साथ ही इसका डिजाइन एचसीपी डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है. 

  आपको बता दें कि नए संसद भवन में लोकसभा सांसदों के लिए करीब 888 सीटें और राज्यसभा सांसदों के लिए 326 से अधिक सीटें होंगी. यही नहीं लोकसभा हॉल में एक साथ हजार से ज्यादा सदस्य इकट्ठा हो सकते हैं. इसके अलावा नए संसद भवन में एक भव्य संविधान कक्ष भी होगा. कुल मिलाकर अब संसद भवन की तस्वीर बदलने वाली है.


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,