किसान आंदोलन के बीच मोदी ने किया गुरू गोविंद सिंह और साहिबजादों की शहादत को याद - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Sunday, December 27, 2020

किसान आंदोलन के बीच मोदी ने किया गुरू गोविंद सिंह और साहिबजादों की शहादत को याद

 

मन की बात में पीएम मोदी का सिख गुरुओं को नमन, कहा- हम उनकी शहादत के कर्जदार


















प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मन की बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने गुरू गोविंद सिंह और साहिबजादों की शहादत को याद किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज के ही दिन गुरु गोविंद जी के पुत्रों, साहिबजादे जोरावर सिंह और फतेह सिंह को दीवार में जिंदा चुनवा दिया गया था. अत्याचारी चाहते थे कि साहिबजादे अपनी आस्था छोड़ दें, महान गुरु परंपरा की सीख छोड़ दें. लेकिन, हमारे साहिबजादों ने इतनी कम उम्र में भी गजब का साहस दिखाया, इच्छाशक्ति दिखाई. दीवार में चुने जाते समय, पत्थर लगते रहे, दीवार ऊंची होती रही, मौत सामने मंडरा रही थी, लेकिन, फिर भी वो टस-से-मस नहीं हुए. 

पीएम ने कहा कि हमारे देश में आतताइयों से, अत्याचारियों से, देश की हजारों साल पुरानी संस्कृति, सभ्यता, हमारे रीति-रिवाज को बचाने के लिए, कितने बड़े बलिदान दिए गए हैं, आज उन्हें याद करने का भी दिन है. आज ही के दिन गुरु गोविंद सिंह जी की माता जी, माता गुजरी ने भी शहादत दी थी. लोग, श्री गुरु गोविंद सिंह जी के परिवार के लोगों के द्वारा दी गयी शहादत को बड़ी भावपूर्ण अवस्था में याद करते हैं. इस शहादत ने संपूर्ण मानवता को, देश को, नई सीख दी.


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,