उत्तर प्रदेश :लखनऊ-4 DSP के तबादलों के साथ 5 IPS अधिकारियों को मिला विशेष सुरक्षाबल का अतिरिक्त प्रभार - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Thursday, June 24, 2021

उत्तर प्रदेश :लखनऊ-4 DSP के तबादलों के साथ 5 IPS अधिकारियों को मिला विशेष सुरक्षाबल का अतिरिक्त प्रभार

उत्तर प्रदेश :लखनऊ-4 DSP के तबादलों के साथ 5 IPS अधिकारियों को मिला विशेष सुरक्षाबल का अतिरिक्त प्रभार 

उत्तर प्रदेश सरकार ने 4 डीएसपी (DSP) को दूसरे जिलों में स्थानांतरित करते हुए पीएसी (PAC) के 5 आईपीस अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार की जिम्मेदारी सौंपी है। गृह विभाग ने किए गए ट्रांसफर में इन पांचों आईपीएस अधिकारियों को विशेष सुरक्षाबल की शाखाओं में जिम्मेदारी दी गई है।
4 पुलिस उपाधीक्षकों में शंकर प्रसाद को पुलिस उपाधीक्षक पीएसी मुख्यालय लखनऊ से पुलिस उपाधीक्षक सुरक्षा मुख्यालय लखनऊ भेजा गया है। बलराम को पुलिस उपाधीक्षक मुरादाबाद से गाजीपुर का डीएसपी बनाकर भेजा गया है। इसी तरह राजीव द्विवेदी को गाजीपुर के डीएसपी से पुलिस उपाधीक्षक एटीएस लखनऊ (ATS Lucknow) बनाया गया है, जबकि आतिश कुमार सिंह को पुलिस उपाधीक्षक सुरक्षा मुख्यालय लखनऊ से पुलिस उपाधीक्षक एटीएस लखनऊ बनाया गया है।
आईपीएस जय प्रकाश को 32वीं वाहिनी पीएसी लखनऊ के साथ एकवीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल लखनऊ का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। कुंतल किशोर को 26वीं वाहिनी पीएसी गोरखपुर (PAC Gorakhpur) के साथ दोवीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल गोरखपुर का चार्ज दिया गया है। अविनाश पांडेय को चारवीं वाहिनी पीएसी प्रयागराज (PAC Prayagraj) के साथ तीनवीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल प्रयागराज का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। संजय सिंह को 45वीं वाहिनी पीएसी अलीगढ़ के साथ चारवीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल मथुरा (Mathura) का चार्ज दिया गया है। वहीं, सूर्यकांत त्रिपाठी को 44वीं पीएसी मेरठ (PAC Meerut) के साथ सहारनपुर की विशेष सुरक्षा बल में पांचवीं वाहिनी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।
शुरुआत में बनाई गई हैं 5 बटालियन
योगी सरकार ने 2020 में विशेष सुरक्षा बल का गठन किया था। इसी विशेष सुरक्षा बल की शाखाओं में इन पांचों आईपीएस (IPS) अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। बता दें कि इस विशेष सुरक्षा बल के पास अपने निजी अधिकार क्षेत्र हैं। उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के नाम से गठित की गई इस फोर्स के नेतृत्व की जिम्मेदारी एडीजी स्तर के अधिकारी के पास होगी। इस फोर्स को किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए मजिस्ट्रेट के वारंट की आवश्यकता नहीं होगी। संदेह के आधार पर बिना वारंट तलाशी लेने का भी अधिकार इस फोर्स के पास होगा। यूपी के अपर ग्रह सचिव अवनीश अवस्थी के मुताबिक इस विशेष सुरक्षा बल में 9,919 कर्मी नियुक्त किए जाएंगे, शुरुआत में 5 बटालियन होंगी।
#VSKNEWS

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,