दस शहरों में होगी आरआरबी की एनटीपीसी परीक्षा, 23 लाख अभ्यर्थी लेंगे हिस्सा - VSK News

Breaking

||*** स्वागत है आप का VSK News पोर्टल में || VSK News पोर्टल तक अपनी बात Email: Newsvsk@gmail.com / WhatsApp @ +91-7296065336 के जरिये पहुचाए *** ||

Post Top Ad

Friday, December 18, 2020

दस शहरों में होगी आरआरबी की एनटीपीसी परीक्षा, 23 लाख अभ्यर्थी लेंगे हिस्सा

 दस शहरों में होगी आरआरबी की एनटीपीसी परीक्षा, 23 लाख अभ्यर्थी लेंगे हिस्सा











रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी ) ने मिनिस्ट्रीयल के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑन लाइन परीक्षा लेने के बाद अब नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। पहला चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षण ( सीबीटी) 28 दिसंबर से 13 जनवरी 2021 तक आयोजित किया जाना है। देश भर में इस चरण में कुल 23 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसमें आरआरबी प्रयागराज के अधीन 1.55 लाख अभ्यर्थी सीबीटी में शामिल होंगे। आरआरबी प्रयागराज ने परीक्षा संपन्न करवाने के लिए तीन राज्यों के दस शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए हैं। 


बता दें कि एक लाख से ज्यादा पदों पर नियुक्ति के लिए देश भर में 1.25 करोड़ अभ्यर्थी एनटीपीसी परीक्षा में शामिल होंगे। आरआरबी प्रयागराज की बात करें तो यहां कुल पदों की संख्या 4099 है। एनटीपीसी के पहले चरण में कुल 1.55 लाख अभ्यर्थी इन पदों के लिए परीक्षा देंगे। आरआरबी प्रशासन ने सीबीटी वन की तैयारियां भी पूरी कर ली है। इसके तहत आवेदन करने वालों के लिए आरआरबी की वेबसाइट में शुक्रवार की रात एक लिंक एक्टिवेट कराने की तैयारी की गई।

इसकी मदद से आवेदक अपने परीक्षा केंद्र का शहर, परीक्षा की तारीख आदि जानकारी ले पाएंगे।  परीक्षा तिथि के चार दिन पहले आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक दिया जाएगा। इसके बाद ही अभ्यर्थी यह जान सकेंगे कि उनका परीक्षा केंद्र कौन सा है।

अभी अभ्यर्थियों को सिर्फ शहर के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि वह समय रहते ट्रेनों में अपने रिजर्वेशन करवा सकें। आरआरबी प्रयागराज के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि परीक्षा के लिए तीन राज्यों के दस शहर प्रयागराज, कानपुर, अलीगढ़, झांसी, ग्वालियर, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, रुड़की एवं देहरादून में  49 केंद्र बनाए हैं। सर्वाधिक 13 केंद्र प्रयागराज में रहेंगे। 

इन शहरों में बनाए गए हैं एनटीपीसी के परीक्षा केंद्र 

प्रयागराज 13

कानपुर 10

अलीगढ 1

झांसी में 3

ग्वालियर 2

आगरा 8

मथुरा 2

मुरादाबाद 1

देहरादून 6

रुड़की 3 

इन पदों के लिए होगी परीक्षा

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कामर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, सीनियर कामर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, गुड्स गार्ड, स्टेशन मास्टर, कामर्शियल अप्रेटिंस आदि ।




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

,,,,,,